किशोर एवं किशोरियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार कटिबद्ध : डीएम

203

जिलाधिकारी की उपस्थिति में 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण शुरू

बुद्धा पब्लिक स्कूल में समारोह आयोजित कर किया गया शुभारंभ

जिले के सभी प्रखंडों में बनाये गये मिशन 15-18 के टीकाकरण सत्र स्थल

सहरसा :  सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में जिले में 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों का कोविड- 19 टीकाकरण, मिशन 15-18 का शुभारंभ जिलाधिकारी कौशल कुमार की उपस्थिति में हुआ। बुद्धा पब्लिक स्कूल के प्रांगण में समारोह टीकाकरण समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद, जिला शिक्षा पदाधिकारी जय शंकर प्रसाद ठाकुर, बुद्धा पब्लिक स्कूल के निदेशक रमेश कुमार सिंह, प्राचार्य आरती, जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनय रंजन, यूनिसेफ के एसएमसी बंटेश नारायण मेहता, मजहरूल हसन, डब्ल्यूएचओ के एए सूरज कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना, डीडीए केशव कुमार, सीफार के डिविजिनल काॅर्डिनेटर युगेश्वर कुमार राजा, बुद्धा पब्लिक स्कूल के छात्र एवं अभिभावकगण सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी, प्रशासनिक अधिकारी एवं मीडियाकर्मी मौजूद रहे।

संपूर्ण सुरक्षा के लिए 28 दिनों बाद लगेगी दूसरी डोज-
जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया जिले में आज से 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों को कोरोना से बचाव के लिए कोविड- 19 टीकाकरण अभियान मिशन 15-18 आरंभ किया जा रहा है। जिले में इस आयुवर्ग के किशोर एवं किशोरियों को यथाशीघ्र कोविड- 19 का टीका लग सके, इसके लिए जिले में इस आयुवर्ग के को टीकाकृत करने के लिए 25 टीकाकरण सत्र स्थल आयोजित किये गये हैं । जहां केवल 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों को कोविड- 19 का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया वर्त्तमान परिदृश्य में जहां कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे रही है इस आयुवर्ग के किशोर एवं किशोरियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यथाशीघ्र पूर्ण टीकाकरण करने की आवश्यकता को देखते हुए सरकार द्वारा यह निर्देश जारी किया गया है कि इन्हें 28 दिनों के बाद ही कोविड- 19 वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाय। ताकि संभावित कोरोना की तीसरी लहर से इन्हें पूर्णतः सुरक्षित किया जा सके। इस अवसर पर स्कूल में अयोजित कार्यक्रम में भाग लेने आये बच्चे एवं उनके अभिभावकों में भी काफी उत्साह देखा गया।

जिले के सभी प्रखंडों में बनाये गये टीकाकरण सत्र स्थल-
जिलाधिकारी ने बताया जिले के सभी प्रखंडों में 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों को कोविड- 19 वैक्सीन का टीका लगाने के लिए टीकाकरण सत्र स्थल आयोजित किये गये हैं। बनमा ईटहरी में 2, कहरा में 1, शहरी क्षेत्र में 2, नवहट्टा में 1, सलखुआ में 2, सिमरी बख्तियारपुर में 5, पतरघट में 1, सोनवर्षा में 3, सौर बाजार में 3, महिषी में 2 तथा सत्तर कटैया में 2 टीकाकरण सत्र स्थल बनाये गये हैं। संभावित कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए उन्होंने बच्चों से अपील की है कि वे अपना टीका अवश्य लें और समय पूरा होने पर अपनी दूसरी डोज भी जरूर लें और टीकाकरण के साथ कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाये रखें। मास्क अच्छी तरह एवं अनिवार्य रूप से पहनें, सामाजिक दूरी के नियमों को सख्ती से पालन करें, हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहें।कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाये रखने पर बल देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कोविड- 19 वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके सभी लोगों को चाहिए कि वे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार बनाये रखें। तभी हम कोरोना की संभावित तीसरी लहर के प्रसार पर नियंत्रण एवं रोक-थाम में कामयाब हो पायेंगे।