अच्छी शुरुआत : जिले में किशोरों के कोविड-19 टीकाकरण की हुई शुरुआत

193

विद्यालयों में संचालित किए गए 14 सत्र स्थल,

1 हजार किशोरों ने लगवाए कोवैक्सीन टीका का प्रथम डोज

मधेपुरा : कई महीनों के इंतजार के बाद आख़िरकार 3 जनवरी से सूबे के सभी जिलों सहित मधेपुरा में भी 15 से 18 साल की आयु के किशोरों को कोविड-19 का टीका लगना शुरू हो गया है। सोमवार को जिले में किशोरों के लिए बनाए गए अलग-अलग 14 टीकाकरण केंद्रों पर 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। ज्ञात हो कि 15 से 18 आयुवार्ग को टीका लगाने के लिए अभिभावक कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। इसके साथ ही मोबाइल फोन से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इस आयु वर्ग के लाभार्थी खुद भी ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 15-18 साल के बच्चों को को-वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। उक्त बातें जिले के सिविल सर्जन डॉ अमरेन्द्र नारायण शाही ने एस एन पी हाई स्कूल के टीकाकरण केंद्र के उद्घाटन मौके पार कहीं। मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने बताया कि पोर्टल प्रविष्टि के अनुसार किशोरों के लिए बनाए गए 14 सत्र स्थलों के माध्यम से शाम 5 बजे तक लगभग 1 हजार किशोरों को कोवैक्सीन टीके की प्रथम खुराक लगायी गयी।

डी. आई. ओ. ने की अधिक से अधिक किशोरों से टीकाकरण कराने की अपील –

डी आई ओ डाॅ विपिन कुमार गुप्ता ने बताया कि किशोर-किशोरियों को कोविड महामारी से सुरक्षा के लिए टीकाकरण की शुरुआत एक अच्छी पहल है। जिन्होंने कोविन पोर्टल पर अब तक पंजीकरण नहीं कराया है वे स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कर्मियों से पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने अधिक से अधिक किशोरों से टीकाकरण कराने की अपील की है।

– टीका लगवाने के बाद आधा घंटे टीकाकरण केंद्र पर होगा रुकना –

टीका लगवाने वाले किशोर-किशोरियों को आधा घंटे टीकाकरण केंद्र पर रोका जा रहा था, ताकि किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने पर उनका इलाज किया जा सके। टीकाकरण केंद्रों पर डाक्टर भी मौजूद दिखे। किशोरों के लिए बनाए गए 14 टीकाकरण केंद्र सहित सोमवार को जिले में कुल 208 सत्र स्थलों का संचालन कर शाम तक लगभग 4 हजार 4 सौ डोज लगाए जा चुके थे।

जिले में अब तक टीकाकरण एक नजर में (कोविन पोर्टल के अनुसार)

– 18,46,622 कुल वैक्सीनेशन डोज लग चुकी है।

– 10,75,035 – पहले डोज का टीका

– 7,71,587 – दूसरे डोज का टीका

– 8,70,409 पुरुषों ने लगवाए टीके।

– 9,75,834- महिलाओं ने लगवाए टीके।

– लगभग 1 हजार किशोर एवम् किशोरियों को सोमवार शाम को लगा टीका।