टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक और प्रेरित करने के लिए जिलाधिकारी ने रवाना किये 5 चेतना रथ

864

चेतना रथ जीविका की ओर से एक्सिस बैंक और प्रदान के सहयोग से दिया गया

चेतना रथ से सौर बाजार, कहरा, सत्तरकटैया, पतरघट एवं सोनवर्षा प्रखंड के पंचायतों में लोगों को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक और प्रेरित किया जाएगा

सहरसा: राज्य सरकार द्वारा 6 करोड़ वयस्कों को 6 माह में टीकाकरण करने के महाअभियान के लिए लोगों को जागरूक और प्रेरित करने को जिलाधिकारी कौशल कुमार द्वारा समाहरणालय परिसर से 5 चेतना रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उक्त सभी रथ जिले में मुख्य रूप से सौर बाजार, कहरा, सत्तरकटैया, पतरघट एवं सोनवर्षा प्रखंड के पंचायतों में लोगों को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक और प्रेरित करेंगे।चेतना रथ जीविका की ओर से एक्सिस बैंक और प्रदान के सहयोग से निकाला गया । इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कोरोना से बचाव के लिए 18 प्लस के सभी लोगों का टीकाकरण होना जरूरी है। इसके लिए लोगों को जागरूक और प्रेरित करने की भी आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कोविड टीका के प्रति लोगों में फैले भ्रम एवं अफवाहों को दूर करते हुए वे व्यक्तिगत तौर पर जिले कर्इ क्षेत्रों में गये और अपने सामने 18 प्लस के युवाओं तथा 45 प्लस के लोगों को प्रेरित करते हुए कोविड का टीका लगवाया है। उन्होंने कहा कि अभी भी लोगों को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक करने एवं प्रेरित करने की आवश्यकता है। ये सभी चेतना रथ उक्त प्रखंडों में जाकर लोगों को कोविड टीका के प्रति जागरूक करेंगे और टीका लगवाने के लिए प्रेरित भी करेंगे।कोविड टीकाकरण अभियान युद्ध स्तर पर जारी है-
जिले में कोविड टीकाकरण अभियान युद्ध स्तर पर जारी है। राज्य सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य समिति एवं जिले के अन्य आला अधिकारी कोविड- 19 टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में दिन-रात एक किये हुए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग के कंधे से कंधा मिला कर आर्इसीडीएस, मनरेगा, जीविका, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता, यूनिसेफ, यूएनडीपी, केयर इंडिया, पाथ सहित अन्य सहयोगी संस्थाएं भी पूरी तत्परता के साथ राज्य सरकार के लक्ष्य 6 करोड़ वयस्कों को 6 माह में कोविड- 19 टीकाकरण को पूरा करने के लिए वचनबद्ध दिख रही हैं । जिले में 16, 19, 21 एवं 22 जून को बड़े पैमाने पर चलाये गये टीकाकरण अभियान के तहत् लक्ष्य से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाने में मिली आशातीत सफलता इस बात की ओर इशारा करती है कि जिले में 18 प्लस के सभी लोगों को समय रहते टीका लगा दिया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा लगातार की गई निगरानी एवं अनुश्रवण से मिले परिणाम
राज्य सरकार द्वारा कोविड टीकाकारण को लेकर नीतिगत फैसले लेने और उसके सफल क्रियान्वयन और निगरानी की जिम्मेदारी जिला प्रशासन के कंधे पर रही। जिला प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी कौशल कुमार द्वारा इसकी लगातार निगरानी एवं अनुश्रवण तथा कोविड टीकाकारण को जिला में सफल बनाने के लिए जिले सभी पदाधिकारियों से लगातार गाइडलाइन के माध्यम से आवश्यक कार्य किये जाने संबंधी निर्देश दिये जाते रहे हैं। टीकाकरण के साथ-साथ जिले में संक्रमण की पुष्टि के लिए अधिक से अधिक लोगों की टेस्ट किये जाने को भी जिलाधिकारी द्वारा प्राथमिकता दी जा रही है।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, डी पी एम अमित कुमार, प्रबंधक संचार- सुधा दास, प्रबंधक एस डी- विकास कुमार, प्रबंधक सीएलएफ- शिवेश कुमार, टीओ- प्रभात पाण्डेय, टीम कोऑर्डिनेटर प्रदान- सुबोध कुमार गणमान्य व्यक्ति एवं अन्य उपस्थित थे।