आज 9 To 9 का किया गया शुभारंभ: DM

607

हर माह लगभग तीन लाख लोगों को टीक लगाने की कार्ययोजना

कल भी जारी रहेगा मेगा वैक्सीनेशन अभियान

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन, जिला स्वास्थ्य समिति एवं अन्य सहयोगी संस्थाओं के साथ लक्ष्य प्राप्ति का उद्देश्य

सहरसा:  जिले को संभावित कोरोना की तीसरी लहर से बचाने एवं संक्रमण को जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर टीकाकरण की तैयारी की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा जुलाई से अगले 6 माह तक राज्य में 6 करोड़ वयस्कों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस विशेष टीकाकरण अभियान के अंतर्गत जिले में लगभग 15 लाख लोगों को कोविड टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया था। लेकिन, ससमय लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्य से जिलाधिकारी कौशल कुमार ने अगले 6 माह में सहरसा जिले के लगभग 15 लाख लोगों को टीका लगाने का का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन एवं जिला स्वास्थ्य समिति की मानें तो यदि जिले में 13000 से अधिक लोगों को एक दिन में कोविड टीका लगाया जाय तो 6 माह में 15 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य पूरा किया जा सकता है। इसके लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों को एकजुट होकर टीका के प्रति फैले भ्रम को तोड़ने एवं लोगों को टीका लगाने के प्रति जागरूक करते रहना होगा।

जिले में सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक लोग लगवा सकेंगे कोविड टीका
राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में सहरसा जिले में अब सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक लोग कोविड टीका लगवा पायेंगे। वर्त्तमान समय में जिले के जी.एन.एम. स्कूल परिसर में चल रहे टीकाकरण केन्द्र का चयन इसके लिए किया गया है। इस केन्द्र पर अब रात के 9 बजे तक टीका लगवाया जा सकेगा। इसका उद्घाटन करते हुए जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने कहा राज्य सरकार द्वारा राज्य में 6 करोड़ वयस्कों को 6 माह में टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के आलोक में सहरसा में भी सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक कोविड- 19 टीका केन्द्र का संचालन किया जाना था। उन्होंने यह भी कहा कि अब जिले में पहले जैसे हालात नहीं हैं। लोग अब जागरूक हो गये हैं, लोगों में फैली सभी प्रकार की भ्रांतियों को दूर कर दिया गया है। लोग अब जागरूक होकर टीका लगवाने आ रहे हैं। फिर भी इस बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिलेवासी अपनी जिम्मेदारी एवं संक्रमण के खतरे के प्रति संवेदनशीलता बनाये रखें। उन्होंने कहा इस वैश्विक महाकारी के समय खासकर युवा वर्ग की जिम्मेदारी बनती है कि वे आगे आकर समाज को कोरोना से बचाने में अपना सहयोग दें। लोगों को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक करें। ताकि अधिक से अधिक लोग कोविड टीका लगवाते हुए अपने आपको सुरक्षित कर सकें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी स्तर के प्रशासनिक पदाधिकारियों, जिला स्वास्थ्य समिति, आर्इसीडीएस विभाग, जीविका, जन प्रतिनिधियों, धर्म गुरुओं और बुद्धिजीवियों के द्वारा व्यापक स्तरपर जगारूकता फैलाने में दिये गये सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही आगे भी सहयोग देते रहने का अनुरोध भी किया।इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद,अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एसपी विश्वास, डीपीएम विनय रंजन, केयर डंडिया डीटीएल रोहित रैना,जिला मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी कंचन कुमारी,यूएनडीपी भीभीसीएम मोहम्मद मुमताज खालिद, हॉस्पिटल मैनेजर अमित कुमार चंचल,यूनिसेफ एसएमसी बंटेश नारयण महेता, एसएमसी मजरूहल हसन तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।