कोविड वैक्सीन लेने के बाद भी जरूरी है कोविड नियमों का पालन : सिविल सर्जन

597

कोरोना का ग्राफ लगातार नीचे: सिविल सर्जन

कोरोना की पहली लहर के बाद बरती गई लापरवाही न दुहरायें

सहरसा: जिले में कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना के नये मामलों का ग्राफ लगातार नीचे चल रहा है, किन्तु मिलना अभी बंद नहीं हुआ है। प्रशासन द्वारा लगाये गये प्रतिबंधों में आंशिक छूटों में वृद्धि करते हुए लाॅकडाउन जारी है। ऐसे में लोगों द्वारा किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए जरूरी है कि वे अभी भी कोविड नियमों का पालन करते रहें। मास्क को जरूरी समझें, औपचारिक नहीं। मास्क उचित तरीके से लगायें, ताकि इससे नाक और मुंह अच्छी तरह ढ़का रहे। सार्वजनिक स्थलों पर कई लोगों द्वारा उपयोग में लार्इ जा रही सतहों या चीजों को छूने से बचें। हाथों को नियमित समय अंतराल पर साबुन पानी से धोते रहें या अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर से विषाणुमुक्त करते रहें। भीड़-भाड़ से बचें, शारीरिक दूरी बनाये रखने के नियमों का अवश्य पालन करें।

कोरोना की पहली लहर के बाद बरती गई लापरवाही न दुहरायें
सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने कहा कोरोना की पहली लहर के दौरान जब कोरोना के नये मामलों का मिलना दिन प्रतिदिन कम हो रहा था। प्रशासन के द्वारा लगाये गये प्रतिबंधों में छूट दी जा चुकी थी इस बीच लोगों द्वारा कोविड नियमों की अनदेखी की जाने लगी थी| जिसकी यह परिणति हुई कि कोरोना के नये मामलों संख्या में बढ़ने लगी और कोरोना की दूसरी लहर बनकर सामने आयी। उन्होंने कहा हमें इससे सबक लेना चाहिए और वर्तमान कोरोना की दूसरी लहर में नये मामलों का कम संख्या में ही सही लेकिन मिलना जारी है। प्रशासन द्वारा लगाये गये प्रतिबंधों में छूट दी गई है। इसका यह मतलब नहीं कि लोग कोविड नियमों का पालन करना छोड़ दें। कोरोना की पहली लहर के बाद बारती गई लापरवाही को न दुहरायें। कोरोना तीसरी बार लौटकर न आने पाये इसके लिए जरूरी है कि लोगों को कोविड नियमों का पालन करते रहना चाहिए।

कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद भी जरूरी है कोविड नियमों का पालन करना
सिविल सर्जन ने कहा जिले में प्रतिदिन कोविड टीकाकरण कार्य जारी है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग कोविड टीका लगवा रहे हैं। कोविड टीका लगवाने के बाद भी लोगों को चाहिए कि वे कोविड नियमों का पालन करते रहें। संभावित कोराना की तीसरी लहर से बचने के लिए सभी लोगों द्वारा कोविड नियमों का पालन करना जरूरी है चाहे वो कोविड टीका ही क्यों न लगवा चुके हों।