विश्व पर्यावरण दिवस:- वृक्षारोपण की हुई शुरुआत, 15 जून तक चलेगा अभियान

कोशी एक्सप्रेस: मधुबनी से ब्रजेश चन्द्र की रिपोर्ट

               05 जून विश्व पर्यावरण दिवस के सुअवसर पर बिहार ग्राम रक्षा दल बिहार प्रदेश के द्वारा घोषित कार्यक्रम के तहत मधुबनी जिले के जयनगर अंतर्गत उसराही राम जानकी मंदिर परिसर में अमरूद, आम, धात्री (आँवला), महोगनी वृक्ष लगाया गया ।

                       बिहार ग्राम रक्षा दल के प्रदेश अध्यक्ष श्री राम प्रसाद राऊत ने वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व पर्यावरण दिवस है । 05 जून से 15 जून तक सुबे बिहार में ग्राम रक्षा दल के बैनर तले वृक्षारोपण कार्यक्रम का आह्वान किया गया है। गत वर्ष भी ग्राम रक्षा दल के जवानों के द्वारा लाखों वृक्ष लगाकर एक इतिहास को रचने का काम किए थे। दल के प्रदेश अध्यक्ष श्री राऊत ने कहा है कि पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड लेने और ऑक्सीजन को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों का अवशोषित करते हैं जिससे वायु शुद्ध और ताजी बनती है।

                 जितने हरे- भरे पेड़ होंगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और अधिक विषैली गैसों को यह अवशोषित करेंगे, प्रदूषण का स्तर इस महामारी के समय बहुत ही अधिक बढ़ गया है इसे रोकने के लिए वृक्षारोपण बहुत ही जरूरी है क्योंकि पेड़ पौधे हमारे वातावरण को शुद्ध करने के साथ-साथ जलवायु के बीच आवश्यक संतुलन भी बैठाते हैं। इसलिए हर स्तर पर इन्हें बचाने, उगाने और देखभाल करने की आवश्यकता है ।

                         उक्त कार्यक्रम में नागा बाबा नरेश गिरी, राजकुमार सिंह, संजय कुमार यादव, लालबाबू यादव, रमभू मण्डल, राकेश ठाकुर, इंदल मुखिया, रामबली यादव, श्याम दास, अशोक यादव, रामबाबू ठाकुर इत्यादि उपस्थित थे ।