पंचायतों में चल रहे टीकाकरण का क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक तथा डीसीएम ने किया निरीक्षण

327

महिषी के थनवार एवं कुन्दह पंचायत में 45+ आयुवर्ग हो रहा टीकाकरण

क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक ने लोगों से प्रतिबंधों का अक्षरशः पालन करने का किया अनुरोध

कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखते ही करायें अपना कोविड टेस्ट

सहरसा : जिले में कोरोना संक्रमण के नये मामलों का मिलना प्रतिदिन कम होता जा रहा है। इधर जिले में 45+ वर्ष के आयुवर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण कार्य चल रहा है। इसी दौरान जिले के महिषी प्रखंड अंतर्गत थनवार एवं कुन्दह पंचायत में 45+ आयुवर्ग टीकाकरण का निरीक्षण क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक अविनाश कुमार तथा डीसीएम राहुल किशोर ने किया। जिले में 45 या उससे अधिक आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण कई टीकाकरण सत्र स्थलों पर जारी है।

क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक ने लोगों से प्रतिबंधों का अक्षरशः पालन करने का किया अनुरोध

क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक अविनाश कुमार ने पंचायत वासियों से जिला प्रशासन द्वारा लगाये गये प्रतिबंधों का अक्षरशः पालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा यह प्रतिबंध आपको कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लगाये गये हैं। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर दोहरा मास्क लगाकर निकलें। बाहर निकलने की स्थिति में संयम बरतें एवं भी़ड़-भाड़ से बचें। याद रखें आप अपने आवश्यकता का सामान लेने निकलें है न कि कोरोना से संक्रमित होने। आपके द्वारा बरती गई लापरवाही आप पर ही नहीं बल्कि आपके परिवार के अन्य सदस्यों पर भी भारी पड़ेगी। यदि आप परिवार के ऐसे सदस्य हैं जो किसी अन्य रोग से ग्रसित हैं तो बाहर न निकले और अनावश्यक भीड़-भाड़ से बचें।

कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखते ही करायें अपना कोविड टेस्ट:

डीसीएम राहुल किशोर ने पंचायत वासियों से अनुरोध किया कि यदि किसी को कोरोना के शुरुआती लक्षण जैसे- सर्दी, खांसी, बुखार, स्वाद एवं सुगंध कम लगना, अत्यधिक थकान एवं कमजोरी आदि हो तो यथाशीघ्र अपने निकटतम सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर अपना कोविड टेस्ट अवश्यक करवायें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ये लक्षण आपमें कोरोना के हैं अथवा नहीं। ताकि समय रहते आपको उचित चिकित्सीय सुविधा प्रदान करते हुए बचाया जा सके। देर होने पर समस्या की गंभीरता बढ़ सकती है।

संक्रमण से बचाव के लिए ध्यान रखें
■बेवजह सड़कों पर घूमने का ख्याल दिल से निकलना।
■मुझे नहीं होगा इस सोच को बदलना।
■सार्वजनिक स्थलों पर दोस्तों के साथ सैर -सपाटा नहीं करें।
■परिजनों से मिलने के दौरान शारीरिक दूरी का ध्यान रखें।
■अतिआवश्यक सामानों की खरीददारी के लिए बाजारों में सामाजिक दूरी का पालन करें।■ख़रीदे हुए सामानों को पानी से रगड़-रगड़ कर धोएं उसके बाद ही करें उसका उपयोग।
■घर से निकलने के दौरान मास्क और सैनिटाइजर का करें उपयोग।
■मास्क पहनते समय नाक व मुंह अच्छी तरह ढंके।
■ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सतहों जैसे दरवाजे का हैंडल या ऐसी अन्य जगहों की नियमित सफाई करें।