वरीय पदाधिकारी करें कोविड टीकाकरण की मॉनिटरिंग: डीएम

407

पंचायत के लोगों को टीकाकरण हेतु करेंगे प्रेरित

जागरूक करने के लिए मुख्य जगहों पर होडिंग लगाने के भी दिये निदेश

सहरसा: जिले में कोविड टीकाकरण कार्य जारी है। कोविड टीकाकरण की शुरुआत तो जिले में काफी अच्छी रही लेकिन जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है जिले में कोविड टीकाकरण सत्र स्थलों की संख्या बढ़ायी जा रही है लेकिन उन बढ़े हुए सत्र स्थलों की संख्या के अनुरूप जिले में टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। जबकि जिला स्तर से लेकर सभी प्रखंडों में निर्धारित स्थलों पर यह कार्य स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक/ पारामेडिकल स्टाफ के द्वारा सफलतापूर्वक किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अपने उक्त पत्र में पंचायत स्तर पर किये जा रहे टीकाकरण के बारे में बताया कि- पंचायत स्तर पर स्थापित किये गये कोविड टीकाकरण सत्र स्थलों पर बहुत कम संख्या में लोग टीका लगवा रहे हैं। जिसका एकमात्र कारण टीकाकरण को लेकर आमजनों मे भ्रांति का फैलना है। जबकि टीका कोविड से बचाव का एक सशक्त माध्यम बनकर सामने आया है। कोविड के टीका का सिर्फ सकारात्मक प्रभाव है तथा इसके प्रभाव से पुनः संक्रमित होने का खतरा काफी कम है। कोविड टीकाकरण इस धीमी गति को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी कौशल कुमार ने पत्र जारी करते हुए प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को निदेशित किया है कि वे अपने क्षेत्र में चल रहे कोविड- 19 टीकाकरण कार्यों की मॉनिटरिंग करेंगे।

पंचायत के लोगों को टीकाकरण हेतु करेंगे प्रेरित
जिलाधिकारी कौशल कुमार ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को जारी किये गये उक्त आशय के पत्र के माध्यम से निदेशित किया है कि वे अपने-अपने प्रखंडों में उपस्थित रहकर कोविड- 19 टीकाकरण की मॉनिटरिंग करते हुए प्रखंड में पदस्थापित पदाधिकारी के सहयोग से पंचायत के लोगों को टीकाकरण कराने हेतु केन्द्रों तक जाने के लिए प्रेरित करना सुनिश्चित करेंगे। इस दौरान वरीय पदाधिकारी द्वारा लोगों के बीच फैले भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया जाना चाहिए।

जागरूक करने के लिए मुख्य जगहों पर होडिंग लगाने के भी दिये निदेश
जिलाधिकारी कौशल कुमार ने उक्त पत्र के माध्यम से जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी को निदेशित किया है कि टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए मुख्य जगहों पर होडिंग लगवाना सुनिश्चित करें।