ज़िलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किये 11 वैक्सीन एक्सप्रेस

578

सभी प्रखंडों में 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग का किया जाएगा टीकाकरण

सहरसा:  वतर्मान परिदृश्य में कोविड टीकाकरण कोविड से बचाव का सशक्त माध्यम बनकर सामने आया है। आवादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा ग्रामीण क्षेत्रों में आवास करते हैं, जिनका टीकाकरण होना जरूरी है। जिले में चल रहे कोविड टीकाकरण को गति प्रदान करने के किये जा रहे उपायों को बढ़ाते हुए आज जिलाधिकारी कौशल कुमार ने आज 11 वैक्सीन एक्सप्रेस को रवाना किया। ये वैक्सीन एक्सप्रेस जिले के सभी प्रखंडों में जाकर वहां के पंचायत, बाजार एवं भीड़-भाड़ वाले इलाकों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के संरक्षण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को कोविड टीकाकरण करने का कार्य करेंगे, ताकि अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण से अच्छादित किया जा सके।

माइक्रोप्लान अनुरूप किया जाएगा टीकाकरण
जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया प्रतिदिन इन सभी वैक्सीन एक्सप्रेस को जिला स्तर से माइक्रोप्लान दिया जाएगा जिसके अनुरूप ही वैक्सीन एक्सप्रेस जिले के सभी प्रखंडों में प्रतिदिन जाकर कोविड टीकाकरण कार्य करेंगे। प्रत्येक वैक्सीन एक्सप्रेस को प्रतिदिन 200 टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया है। इस प्रकार जिले में प्रतिदिन दो हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण वैक्सीन एक्सप्रेस के माध्यम से हो सकेगा। ज़िलाधिकारी ने सभी जिलावासियों से अपील किया है कि अपने क्षेत्र में वैक्सीन एक्सप्रेस के माध्यम से टीकाकरण कराते हुए अपने आप को प्रतिरक्षित कर स्वस्थ्य रहे, सुरक्षित रहे।

प्रत्येक वैक्सीन एक्सप्रेस में एक ए.एन.एम. एवं एक सत्यापन कर्ता होंगे मौजूद
प्रत्येक वैक्सीन एक्सप्रेस में एक ए.एन.एम. तथा एक सत्यापन कर्ता रहेंगे। सत्यापन कर्ता द्वारा सत्यापन करने के बाद ए.एन.एम. द्वारा 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार, ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ० विवेकानंद,ज़िला स्वास्थ्य प्रबंधक विनय रंजन एव अन्य उपस्थित थे।