Video: जिलेवासियों से डीएम ने सचेत, सतर्क और सावधान रहने की अपील की : डीएम

1374

व्यक्तिगत सावधानी और अनुशासन जरूरी है

सहरसा: जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिलेवासियों को लगातार जिले के कोविड संक्रमण की स्थिति के बारे में विडियो के माध्यम से जानकारी दे रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को जिलाधिकारी ने विडियो द्वारा सहरसा में कोविड की स्थिति के बारे में जिलेवासियों को जानकारी देते हुए 72 नये संक्रमित मामलों के मिलने की जानकारी लोगों को दी। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि 247 कोरोना संक्रमण के वैसे मरीज जो होम आइसोलेशन सहित जिले के डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटरों में इलाजरत थे, अब सभी स्वस्थ्य हो चुके हैं।

रेफर किये गये कोविड संक्रमित मामलों सहित जिले में अब तक कोविड से हुई मृत्यु की जानकारी साझा करते हुए जिलाधिकारी ने बताया 31 लोगों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए उच्च संस्थानों में रेफर किया गया है। साथ ही जिले में अब तक कोरोना की दूसरी लहर में यानी 9 मार्च से अबतक कुल 59 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

जिलेवासियों को संबोधित करते हुए अपने उक्त विडियो में जिलाधिकारी ने बताया जिले में 9 मार्च 2021 से अबतक 9451 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई, जिनमें से अबतक 8415 लोग ठीक हो चुके हैं। जिले में एक्टिव कोविड मामलों की संख्या 946 है। जिनका इलाज होम आइसोलेशन सहित कोविड केयर सेंटरों में चल रहा है।जिले में 9 मार्च 2021 से अब तक किये गये कुल टेस्टों की संख्या बताते हुए जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया जिले में अब तक कुल 125648 टेस्ट किये गये हैं जिसमें से 7.52 प्रतिशत लोग पोजिटिव पाये गये हैं। जिले में कुल सक्रिय कंटेनमेंट जोन 204 हैं जिसमें से 92 शहरी क्षेत्र में तथा 112 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।
जिले में चल रहे कोविड टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया जिले में अब तक 144593 लोगों को पहला डोज तथा 32477 लोगों को दूसरा डोज दिया जा चुका है। उन्होंने कहा जिले में कुछ हद कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण हो सका है लेकिन हमें अभी भी कोविड उचित व्यवहार जैसे भीड़ भाड़ में अनावश्यक नहीं जाना, समाजिक दूरी का पालन करना, मास्क का प्रयोग करना अभी भी जरूरी होने के साथ प्रासंगिक है। उन्होंने कहा पंचायत स्तर पर किये जा रहे कोविड टेस्ट स्थलों सहित जिले में जारी कोविड टीकाकरण सत्र स्थलों पर कोविड नियमों खासकर समाजिक दूरी के नियमों का पालन जरूर करें, ताकि भीड़-भाड़ की स्थिति न हो और सुगमता पूर्वक इन स्थानों कार्यरत टीकाकर्मी एवं टेस्ट कर रहे स्वास्थ्यकर्मी कार्यों का निष्पादन कर सकें।अंत में जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से सचेत, सतर्क और सावधान रहने की अपील करते हुए कहा लोगों द्वारा व्यक्तिगत सावधानी और अनुशासन बनाये रखना जरुरी है। अभी तक जिलेवासियो का सहयोग मिलता रहा है। आने वाले दस-पन्द्रह दिनों तक इसी प्रकार से सहयोग मिलते रहे तो हम और भी बेहतर स्थितियों में रहेंगे।