500 एम.टी. का सदर अस्पताल में लगेगा आक्सीजन प्लांट,डीएम ने किया स्थल तय

सामुदायिक किचन शुरू,जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया
सहरसा : कोरोना संक्रमण एवं अन्य गम्भीर बिमारीयों से ग्रसित मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्धता की दिशा में शीघ्र हीं सहरसा एक केन्द्र के रूप में स्थापित होगा। गौरतलब है कि सहरसा जिला में 500 एम.टी. ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की मंजूरी प्राप्त हुई है। इसी संदर्भ में आज जिलाधिकारी कौशल कुमार ने आक्सीजन प्लांट के अधिष्ठापन को लेकर सदर अस्पताल परिसर में स्थल का निरीक्षण किया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, विशेष कार्य पदाधिकारी, एन.एच.ए.आई. के प्रतिनिधि सहित अन्य उपस्थित थे।
 स्थल चयन के उपरांत जिलाधिकारी ने एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कल से आक्सीजन प्लांट के अधिष्ठापन हेतु फाउन्डेशन का कार्य आरंभ कर दें। अगले सात दिन में उक्त आक्सीजन प्लांट के फाउन्डेशन का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया। उक्त आक्सीजन प्लांट के सिविल वर्क से संबंधित सभी कार्य एन.एच.ए.आई. द्वारा किये जाएंगे।  सदर अस्पताल परिसर में आक्सीजन प्लांट हेतु स्थल निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल के ओपीडी में संचालित एन्टीजन जाँच केन्द्र का निरीक्षण किया। मुख्य भवन में जाँच के कारण हो रहे भीड़ एवं इससे उत्पन्न समस्या को देखते हुए ओपीडी से एन्टीजन जाँच केन्द्र को स्थान्तरित कर सदर अस्पताल मुख्य द्वार के निकट परिजन आश्रय स्थल में एन्टीजन टेस्ट का कार्य कल से आरंभ करने का निर्देश दिया गया।सदर अस्पताल उपाधीक्षक एवं जिला स्वास्थ्य प्रबंधक को इस संबंध में आवष्यक दिशा-निर्देश दिये गये।  कोरोना संक्रमण में हो रहे अप्रत्याषित प्रसार एवं वृद्धि के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु राज्य सरकार के निर्देश पर जिलान्तर्गत निषेधाज्ञा के तहत लागू प्रतिबंधों के आलोक में निराश्रित, निर्धन एवं कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के लिए निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने के संदर्भ में आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पटेल मैदान सहरसा में संचालित सामुदायिक किचन का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी ने सामुदायिक किचन में की गई व्यवस्थाओं को देखा। भोजन की गुणवत्ता की जानकारी ली। साथ हीं सामुदायिक किचन में भोजन करने वाले व्यक्तियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं हेन्डवास तथा सेनेटाइजर की समूचित व्यवस्था का निर्देश दिया। पटेल मैदान, सहरसा स्थित सामुदायिक किचन के माध्यम से निराश्रित, निर्धन एवं कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को दोपहर एवं रात्रि में दो समय का निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देश पर वर्तमान में 15 मई 2021 तक लागू प्रतिबंधित अवधि में सामुदायिक किचन के संचालन के निर्देश के आलोक में सहरसा मुख्यालय में पटेल मैदान स्थित राहत केन्द्र एवं सिमरी बख्तियारपुर में उत्क्रमित मध्य विद्यालय मखाना बाजार में सामुदायिक किचन का आज से संचालन आरंभ किया गया है।