पारा मेडिकल कॉलेज से एएनएम स्कूल में शिफ्ट होगा  कोविड टीकाकरण केंद्र,जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

कोविड जांच, टीकाकरण एवं इससे सबंधित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का जिलाधिकारी ने लिया जायजा

सदर अस्पताल में स्थापित किए गए 6 वेंटीलेटर वाले बेड

कोविड के तहत स्थापित किए गए कंट्रोल रूम का भी किया निरीक्षण

सहरसा : जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजनों को उपलब्ध कराई जा रही विभन्न सुविधाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी खुद जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, कंट्रोल रूम इत्यादि का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम सहरसा बस्ती के टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया एवम् स्थानीय जनप्रतनिधियों से मुलाकात भी की। जिलाधिकारी पूर्व वार्ड पार्षद मोहम्मद चुन्ना से भी मिले और उन्होंने अनुरोध किया कि वे स्थानीय लोगों को टीका लेने हेतु प्रोत्साहित करें ताकि योग्य लाभार्थियों का अधिक से अधिक टीकाकरण हो सके।

एंटीजेन जांच हेतु जिले में कीट की नहीं होगी कमी: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन कार्यालय के स्टोर रूम का निरीक्षण कर कोरोना जांच हेतु उपयोग किए जाने वाले एंटीजन किट के स्टॉक का जायजा लिया। जिले में कोविड जांच में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए जिले के सभी जांच केंद्रों पर किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

कोविड कंट्रोल रूम का जिलाधिकारी ने लिया जायजा

इसके बाद जिलाधिकारी ने कोविड-19 के दृष्टिगत जिला स्तर पर संचालित कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने होम आइसोलेशन वाले मरीजों के स्वास्थ्य की नियमित मॉनिटरिंग के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही निर्देशित किया कि मरीजों से नियमित रूप से उनके स्वास्थ्य के बारे में बातचीत करते रहें और यह सुनिश्चित करें कि गंभीर लक्षण होने पर तत्काल उन्हें जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होनी चाहिए। मरीजों का निरंतर फीडबैक लेने का निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिया।

एएनएम स्कूल में शिफ्ट होगा टीकाकरण केंद्र

जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल परिसर स्थित एएनएम स्कूल का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जिले के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद को निर्देश दिया को पारा मेडिकल कॉलेज में स्थापित टीकाकरण केंद्र को एएनएम स्कूल में शिफ्ट किया जाए।

सदर अस्पताल में 6 वेंटीलेटर का किया गया अधिष्ठापन

सदर अस्पताल को उपलब्ध कराए गए छः वेंटीलेटर के संबंध में भी जिलाधिकारी ने जायजा लिया। उन्होंने सभी छः वेंटीलेटर को जहां अधिष्ठापित किया गया है उस स्थल भी निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के उपस्थित अधिकरियों को इस संबंध में उपयोग एवम् रख रखाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया ।