18 वर्ष से ऊपर के लोग कोविड टीकाकरण के लिए आरोग्य सेतु ऐप पर करें अपना रजिस्ट्रेशन: विवेकानंद

409

1 मई से शुरू होगा टीकाकरण, नहीं होगी पूर्व की तरह ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था

सहरसा: एक मई से जिले सहित देशभर में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का नया चरण शुरू होगा। इस चरण में 18 साल से ऊपर के लोगों को संक्रमणरोधी वैक्सीन लगाई जाएगी। टीका लगवाने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी इच्छुक लोग के पंजीकरण के लिए 28 अप्रैल से पोर्टल खोल दिया गया है। टीकाकरण लेने के पूर्व लाभार्थियों को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर खुद का पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। जिले में कोविड की स्थिति एवं 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए आरंभ होने वाले टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा है।

18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लेने से पूर्व करना होगा खुद का पंजीकरण, नहीं होगी स्पॉट पंजीकरण की व्यवस्था :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर कुमार विवेकानंद ने कहा 1 मई से 18 साल से 44 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण का चरण प्रारंभ होने वाला है। इच्छुक लोग टीका लेने से पूर्व ही कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण कर अपने सहूलियत के हिसाब से नजदीकी टीकाकरण केंद्र का चुनाव कर सकते हैं। पूर्व की तरह ऑन साइट पंजीकरण की सुविधा नहीं होगी। 18 साल से ऊपर के पंजीकरण के लिए 28 अप्रैल से पोर्टल काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा 1 मई से शुरू हो रहे चरण में टीकाकरण के लिए प्रत्येक केंद्रों पर डेडिकेटेड डाॅक्टर एवम् स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहेंगे । आवश्यकता पड़ने पर टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

कोरोना जांच में 9 मार्च से लेकर 28 अप्रैल तक जिले में पाए गए कुल 3748 संक्रमित लोगों 

जिले में कोरोना जांच एवम् पॉजिटिव केस के बारे में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर कुमार विवेकानंद ने जिला प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों पर चर्चा करते हुए बताया 9 मार्च 2021 से लेकर 28 अप्रैल तक जिले में 75916 नमूनों की जांच की गई है जिसमें 3748 लोग कोरोना जांच में पॉजिटिव मिले हैं। वहीं 1788 लोग ठीक हो चुके हैं। 24 केस को बेहतर इलाज के लिए उच्च स्वास्थ्य संस्थान में रेफर किया गया। कोरोनावायरस के दूसरे लहर में जिले में 9 लोगों की मौत हुई है। जिले में पॉजिटिविटी रेट की बात की जाय तो 4.92 प्रतिशत है। वहीं वर्तमान में जिले में कुल 1927 एक्टिव केस हैं।

टीकाकरण के बाद भी निम्न कोविड प्रोटोकॉल का करते रहें पालन:-

कोविड-19 से बचाव के लिए इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान:
• मास्क का प्रयोग अवश्य करें
• हाथों को बार-बार पानी और साबुन से धोएं या सैनिटाइज करें
• परस्पर सामाजिक दूरी बनाकर रखें
• कार्य के दौरान अति आवश्यक वस्तु को ही छुए
• अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें, किसी बहकावे में ना आयें |