कोविड19 संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करना होगा

185

लापरवाही घातक हो सकती है।

स्टेट हेल्थ सोसाइटी बिहार (SHSB) और यूनिसेफ बिहार ने पटना क्षेत्र में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार (CAB) और टीकाकरण पर शुरू किया जागरूकता अभियान ।

पटना: कोविड-19 मामलों में हो रही वृद्धि को देखते हुए बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा पटना में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार (CAB) और टीकाकरण पर आज 40 ई-रिक्शा द्वारा जागरूकता अभियान शुरू किया गया ।इस अभियान का उद्धघाटन केशवेन्द्र कुमार, अपर कार्यपालक निदेशक, स्टेट हेल्थ सोसाइटी ऑफ बिहार (SHSB),  शिवेंद्र पांडेय, कार्यक्रम प्रबंधक, यूनिसेफ बिहार और SHSB तथा यूनिसेफ टीम के अन्य सदस्यों ने किया ।यह कार्यक्रम SHSB द्वारा यूनिसेफ बिहार के के सहयोग शुरू किया गया है और यह शहरी और अर्ध शहरी पटना में उच्च जोखिम वाले इलाकों में जागरूकता बढ़ाने के लिए है।“यह उन इलाकों में जागरूकता फैलाने का एक अभिन्न कदम है जहां अभी भी लोग स्थिति की गंभीरता को समझ नहीं रहे हैं। मैं अनुरोध करता हूँ कि सभी लोग CAB व्यवहारों – जैसे कि साबुन से हाथ धोना, मास्क पहनना और दो गज़ की दूरी बनाए रखने का पालन करें और अपनी बारी आने पर टीका लगवायें।” श्री केशवेन्द्र कुमार, अपर कार्यकारी निदेशक, स्टेट हेल्थ सोसाइटी बिहार (SHSB) ने फ्लैग-ऑफ (उद्धघाटन) करते हुए कहा।पटना सिटी, मारूफगंज, गुलजारबाग, जयप्रभा, कंकड़बाग, राजेंद्र नगर, एनजीआरएच, गर्दनीबाग, राजवंशी नगर, फुलवारीशरीफ, दानापुर, पटना सदर, दानापुर और संपतचक के क्षेत्रों को उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में पहचाना गया। इसलिए, उस आबादी के बीच जागरूकता फैलाने के लिए इन ई-रिक्शाओं पर कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार (CAB) और टीकाकरण पर जागरूकता संदेशों को दिखाया जाएगा और ऑडियो संदेशों को स्पीकर से बजाया जायेगा। इन ई-रिक्शाओं के द्वारा 7 दिनों के लिए शहर और आस पास के इलाकों में प्रसारित होगा। शिवेंद्र पांडेय, कार्यक्रम प्रबंधक, यूनिसेफ बिहार ने कहा, “हम सब को सुरक्षा व्यवहारों को याद दिलाने की और सख्ती से पालन करने और करवाने की ज़िम्मेदारी लेनी होगी।
बचाव ही एकमात्र इलाज है। सुरक्षा का व्यवहार अपनाने से ही वायरस का फैलना कम होगा और लोगों की जान बचेगी।”SHSB कर्मियों और SMNet टीम द्वारा नियमित क्षेत्र अवलोकन से पता चला है कि संक्रमण की संभावना उन क्षेत्रों में अधिक है जहां पर भीड़ होती है और जहां लोग कोविड-19 उचित व्यहवारों का उल्लंघन कर रहे हैं; यह जागरूकता संदेश कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के लिए लोगों को सचेत करेंगे जैसे- घर पर ही रहना और केवल अति महत्वपूर्ण कार्य के लिए बाहर जाना, मास्क सही से लगाना, बार-बार साबुन से हाथ धोना; बच्चें, बड़े और बीमार लोगों का ध्यान रखना

यह पहल लोगों को कोविड-19 बिहार हेल्पलाइन नंबर-104, नेशनल हेल्पलाइन नंबर -1075 और 011-23978046 पर कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करती है।“मैं लोगों को पीड़ित देख रहा हूँ , मुझे पता है कि यह बीमारी खतरनाक है, इसलिए अगर मैं इसके बारे में कुछ कर सकता हूँ, तो मैं करूंगा। हमें कोविड-19 वायरस से एक साथ मिलकर लड़ना चाहिए।” फ्लैग ऑफ के दौरान ई-रिक्शा चालक संतोष ने कहा।सभी कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए फ्लैग-ऑफ इवेंट को छोटा रखा गया था।