कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक कर रहे हैं सद्दाम और जाकिर

1408

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे ज्यादा सतर्कता एवं जागरूकता की जरूरत है

लोगों को मास्क एवं सैनिटाइजर के उपयोग करने की दे रहे सलाह

बिना मास्क लगाये हुए लोगों को सामान नहीं देते हैं
फलों को सैनिटाइज कर बेचते हैं

सहरसा: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे ज्यादा सतर्कता एवं जागरूकता की जरूरत है। इसके लिए सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा बहुत से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिनकी जानकारी विभिन्न माध्यमों द्वारा लोगों तक पहुँचाई जा रही है। संक्रमण के इस दौर से उबरने में आम लोगों के द्वारा भी लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोशिश की जा रही है।

ऐसे ही एक इंसान हैं, शहर के हटिया गाछी में फलों की दुकान करने वाले मोहम्मद सद्दाम तथा उनके पिता मोहम्मद जाकिर| इनके द्वारा न सिर्फ अपने आस-पास के दुकान वालों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा बल्कि दुकान पर जो लोग मास्क पहनकर आते हैं तब ही उनको समान देते हैं | यह जिला प्रशासन द्वारा दिये गये निर्देश का पालन कर रहे हैं।

लोगों को कोरोना के प्रति कर रहे जागरूक :
शहर के हटिया गाछी में मोहम्मद सद्दाम तथा उनके पिता मोहम्मद जाकिर अपने फलों की दुकान पर तथा फलों को पहले सैनिटाइज करते हैं | यह बिना मास्क के लोगों को सामान नहीं देते हैं | मोहम्मद सद्दाम और उनके पिता मोहम्मद जाकिर ने बताया उनकी दुकान पर आने वाले सभी ग्राहकों को संक्रमण से निकलने के लिए सरकार के दिये गए निर्देशों का पालन करने के लिए भी बताते हैं । वह लोगों को जिला प्रशासन के नियमों को मानने की सलाह देते हैं। साथ ही वह मास्क का उपयोग, किसी बाहरी चीज के छूने से परहेज करने, किसी समान के छूने पर सैनिटाइजर का उपयोग करने, ग्लब्स का इस्तेमाल इत्यादि को अपने निजी जीवन में शामिल करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बहुत से लोगों ने इसे माना भी और अब जब वह हमारे दुकान में आते हैं तो सभी तरह की सतर्कता का ध्यान रखते हुए दिखाई देते हैं| मोहम्मद सद्दाम तथा उनके पिता मोहम्मद जाकिर कहते हैं वह रोज दिन अधिक से अधिक बार फलों को सैनिटाइज करते हैं |क्या कहते हैं ग्राहक :
दुकान पर फल खरीदने आये एक ग्राहक अमन कुमार ने बताया मोहम्मद सद्दाम तथा मोहम्मद जाकिर कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद अपने आसपास के लोगों तथा दुकानदारों को कोरोना से बचाव के नियमों, साफ-सफाई, मास्क का उपयोग तथा दो गज की दूरी रखने की बातों को प्रत्येक दिन समझा रहे हैं |सबसे बड़ी बात यह है कि यह फलों को रोज सैनिटाइज करते हैं |जिसका परिणाम यह है कि आज मोहम्मद सद्दाम तथा उनके पिता मोहम्मद जाकिर के आस पास के सभी दुकान वाले भी उनके इस काम को देख उनका अनुसरण कर रहे हैं | साथ ही यह फल खरीदने वाले लोगों को भी यह जानकारी दे रहे हैं कि फलों को उपयोग में लाने से पहले पीने के पानी से साफ करें। इस बात का ध्यान रखें कि फलों को धोने के लिए साफ पानी का ही उपयोग करना है। जो पानी आप पीने के लिए उपयोग करते हैं, उसी पानी से फलों को भी धोना चाहिए। ग्राहक को मास्क और कोविड-19 के नियमों का पालन करने की सलाह देते हैं | इनके आस-पास के सभी दुकान वाले मोहम्मद सद्दाम तथा उनके पिता मोहम्मद जाकिर को कोरोना योद्धा कह कर पुकारते हैं ।