डीएम कौशल कुमार ने शहरी क्षेत्र में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण कार्यों का लिया जायजा

392

सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए हो रहा कोविड- 19 का टीकाकरण

जिलाधिकारी ने कहा अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर पहुंच अवश्य लें टीका

आज जिले में कुल 44 सत्र पर कोविड- 19 का टीकाकरण किया जा रहा है

टीका लेने के बाद भी कोविड- 19 के नियमों का करते रहे पालन 

सहरसा: कोविड-19 वैक्सीनेशन के चौथे चरण के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने आज शहरी क्षेत्र में विभिन्न कोविड-19 टीकाकरण सेंटर का निरीक्षण किया व वैक्सीनेशन कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा इस चरण में सुरक्षित तरीके से 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों को कोविड- 19 का टीका लगाया जा रहा है। कोविड- 19 वैक्सीनेशन के चौथे चरण के सफल क्रियान्वयन के लिए आज जिले में कुल 44 स्थानों पर कोविड- 19 टीकाकरण कार्य सफलतापूर्वक सम्पादित किये जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी कौशल कुमार ने शहरी क्षेत्र में चल रहे टीकाकरण कार्य का जायजा लिया तथा उनके द्वारा जिले के कोविड- 19 टीकाकरण केन्द्र के निरीक्षण के दौरान वहाँ मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों को पारदर्शिता के साथ टीकाकरण कार्य को सुचारू रूप से संचालित करने का निर्देश दिया। इसके अलावा जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान टीकाकरण स्थल की साफ-सफाई और अन्य सुविधाओं को सुव्यवस्थित ढंग से बहाल करने का आवश्यक निर्देश दिया।

सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए हो रहा टीकाकरण 

जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा टीकाकरण स्थल पर सभी सुरक्षा मानकों एवं कोविड-19 का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए लाभुकों को टीकाकरण से अच्छादित किया जाना है। जिलाधिकारी ने टीकाकरण केन्द्र पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि अधिकाधिक संख्या में लाभुकों को टीकाकरण से आच्छादित करना सुनिश्चित करें।जिलाधिकारी ने कहा अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर पहूँच अवश्य लें टीका
जिलाधिकारी ने कहा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चिकित्सकों की पूरी निगरानी में वैक्सीन दी जा रही है। यह सुरक्षित है और जनहित में सभी का वैक्सीन लेना भी बेहद जरूरी है। लोगों को चाहिए कि वे अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर जाकर टीका अवश्य लगवाएं।जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा लोगों को समझना होगा कि टीका बनने और वितरित करने की क्षमता सीमित होने के कारण ही सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण कार्य संचालित किया जा रहा है। 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों का सम्पूर्ण टीकाकरण करने मात्र में अभी और समय लगने की संभावना है। ऐसे में संयम बरतने की आवश्यकता है और जरूरी है कि कोविड- 19 के अहम बुनियादी नियमों का गंभीरता से पालन किया जाय।

कोविड-19 टीकाकरण के बाद भी कोविड के नियमों का करते रहें पालन 

◆व्यक्तिगत स्वच्छता और 2 गज की शारीरिक दूरी बनाए रखें।
◆बार.बार हाथ धोने की आदत डालें।
◆साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
◆छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें ।
◆उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके।
◆घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।
◆बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 2 गज की दूरी बनाए रखें।
◆आंख नाक एवं मुंह को छूने से बचें।
◆मास्क को बार.बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें ।