सांस्कृतिक, ऐतिहासिक एवं धार्मिक धरोहर की समृद्ध भूमि सहरसा का 68 वां स्थापना दिवस मनाया गया

1234
सहरसा के स्थापना दिवस पर डीएम ने दी बधाई
सहरसा : सभी जिलावासियों को जिला के 68 वां स्थापना दिवस के अवसर पर मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामना है। कोरोना गाइड लाईन के अनुसार इस एतिहासिक दिवस पर वृहद कार्यक्रम का आयोजन नहीं किये जा सके हैं लेकिन आज हम जिला स्थापना दिवस पर सीमित कार्यक्रमों के आयोजन के माध्यम से सांस्कृतिक, ऐतिहासिक एवं धार्मिक धरोहर की  इस समृद्ध भूमि सहरसा जिला के उन्नयन एवं विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त कर रहे हैं। आज जिलाधिकारी कौशल कुमार ने सहरसा जिला के 68 वां जिला स्थापना दिवस के अवसर पर प्रेक्षागृह सहरसा में आयोजित सम्मान समारोह का दीप प्रज्जवलन कर उद्घाटन करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे।
डीएम ने कहा कि इस जिले में विकास के काफी कार्य हुए हैं एवं सतत् इस दिशा में हम अग्रसर है। ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन में उपलब्धि काफी अच्छी एवं संतोषजनक रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 76789 आवास के लक्ष्य के विरूद्ध 68899 आवासों को पूर्ण किया जा चूका है जो लक्ष्य का लगभग 90 प्रतिशत है। रैंकिंग में इस योजना अंतर्गत सहरसा राज्य में पांचवें स्थान पर है जो प्रसन्नता का विषय है। इस उपलब्धि के लिए इस योजना से जुड़े सभी कर्मियों को बधाई एवं शुभकामना है। लेकिन अभी रूकना नहीं है, शेष बचे 10 प्रतिशत को भी आगामी 01 मई  को आयोजित गृह प्रवेश-4 के पूर्व पूर्ण कराकर सभी लाभार्थियों को उस दिन गृह प्रवेश
कराएंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी का द्वितीय लहर के साथ टीकाकरण का भी कार्य चल रहा है। जितने भी आवास योजना के लाभार्थी हैं उन्हें शेषन साइट पर ले जाकर सभी आवास सहायक सभी लाभार्थियों का शत प्रतिषत टीकाकरण सुनिष्चित कराएंगे। मनरेगा योजना में भी काफी अच्छी उपलब्धि रही है और राज्य में सहरसा जिला प्रथम पायदान पर है। जिले के आकार के आलोक में लक्ष्य अधिक निर्धारित किये गये थे लेकिन मनरेगा में काफी अच्छी उपलब्धि रही है। मनरेगा के तहत आनेवाले अगले वितीय वर्ष में शत प्रतिषत मानव दिवस का लक्ष्य प्राप्त करते हुए ससमय भुगतान सुनिष्चित कराएं। मनरेगा के अंतर्गत व्यक्तिगत योजना में अधिक संभावनाएं है। अतएव सभी पी.आर.एस., पी.टी.ए. अभी से इस पर फोकस करते हुए व्यक्तिगत लाभार्थियों को चिन्हित करने का कार्य करें। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत काफी अच्छा कार्य इस जिले में हुआ है। सात निष्चय पार्ट टू में भी लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान का अवयव भी सम्मिलित है। स्वेच्छाग्रही एवं समन्वयक आने वाले दिनों में प्राप्त रूप रेखा के अनुसार इस दिषा में अच्छी उपलब्धि हासिल करें। ग्रामीण विकास के सभी योजनाओं में प्रगति काफी अच्छी रही है, नये
वित्तीय वर्ष में नये लक्ष्य के तहत नई उर्जा एवं उत्साह के साथ काम करें। अच्छी उपलब्धि की प्राप्ति होगी तो सुखद अनुभव होगा। सभी के सहयोग से हीं ग्रामीण विकास सहित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं में उपलब्धि संभव हुआ इसके लिए सभी को शुभकामना एवं वे बधाई के पात्र हैं।
      स्वागत संबोधन में उप विकास आयुक्त
राजेश कुमार सिंह ने कहा कि वर्ष 2020-21 में ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं में जिलाधिकारी के कुषल नेतृत्व एवं मार्गदर्षन में काफी अच्छी उपलब्धि हासिल हुई है। कोषी क्षेत्र में आवास निर्माण के प्रति षिथिलता के वाबजूद 2016-17, 2017-18 में 94.54 प्रतिषत आवास पूर्ण कराया गया। समेकित रूप से राज्य में सहरसा जिला रैंकिंग में 5 वें स्थान पर है। कोरोना संक्रमण के कारण लाॅक डाउन अवधि में जो प्रवासी श्रमिक आये उन्हें रोजगार देने में मनरेगा की काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
96 लाख मानव दिवस के लक्ष्य के विरूद्ध 75 लाख मानव दिवस सृजित किये गये हैं और 1 लाख अस्सी हजार लोगों को रोजगार दिया गया। मनरेगा के तहत व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में काफी अच्छी उपलब्धि रही है। साथ हीं जल-जीवन-हरियाली अभियान में मनरेगा के माध्यम से 3 लाख 54 हजार पौधरोपन, 1695 सोख्ता निर्माण, 312 निजी तालाबों को पूर्ण कराया गया। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत 1 लाख बेरासी हजार घरों में शौचालय का निर्माण कराया गया और प्रोत्साहन राषि का शत प्रतिषत भुगतान कर दिया गया। साथ हीं 228 महादलित टोलों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराकर लाभुक को हस्तगत करा दिये गये है।
    इस अवसर पर ग्रामीण विकास की योजनाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जिलाधिकारी ने प्रषस्ति पत्र प्रदान किया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में उत्कृष्ट कार्य निष्पादन के लिए रचना भारती प्र.वि.प. कहरा, सोनिया ढंढनियां प्र.वि.प. सौर बाजार, मनोज कुमार प्र.वि.प.सिमरी बख्तियारपुर, चन्द्रगुप्त कुमार बैठा प्र.वि.प. बनमा ईटहरी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
वहीं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत चन्द्रगुप्त कुमार बैठा प्र.वि.प. बनमा ईटहरी, दीपक राम प्र.वि.प. पतरघट एवं विवेक रंजन प्र.वि.प. नौहट्टा को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रषस्ति पत्र प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त आवास योजना के तहत आवास सहायक मिथिलेष कुमार राय, सौरव कुमार सिंह, ईनु पासवान, आषा जयसवाल, रविन्द्र कुमार राय, अरविन्द हे्म्ब्रम, सूचित कुमार, अमित का मूर्मू, मुकेष कुमार, सेन्टु कुमार को प्रषस्ति पत्र प्रदान किया गया।
वहीं ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक दीवाकर कुमार, खुषबू कुमारी, नवीन कुमार, रमनजी कुमार का प्रषस्ति पत्र प्रदान किया गया। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत प्रखण्ड समन्वयक की श्रेणी में नेहा सिंह, संतोष कुमार एवं दीलीप कुमार तथा स्वच्छाग्रही की श्रेणी में हेमन्त कुमार, आषीष कुमार, नीरज कुमार, नारद एवं अनिल ठाकुर को सम्मानित किया गया। अल्पसंख्यक मुस्लिम परित्यक्तता योजना के अंतर्गत ईबरत बानो, शौकत प्रवीण, गुलषन खातून, नुसरत प्रवीण एवं अंजारी खातून को 25-25 हजार रूपये का प्रतीकात्मक चेक प्रदान किया गया। वहीं मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना के तहत नूरी सबा, इस्तियाक, मुस्तफा अंसारी, डोमीनी खातून एवं गुलषन खातून को एक से तीन लाख तक रूपये का प्रतीकात्मक चेक जिलाधिकारी ने प्रदान किया।
जिले में ग्रामीण विकास योजनाओं पर आधारित लघु वृत चित्र का प्रदर्षन किया गया साथ हीं इन योजनाओं की उपलब्धियों के संकलन सोपान पुस्तिका का विमोचन इस अवसर पर किया गया। इसके पूर्व पूर्वाद्ध में समाहरणालय परिसर में सहरसा जिला के ध्वज का ध्वजारोहण जिलाधिकारी ने किया एवं जिला को स्वच्छ रखने, शुद्ध पर्यावरण का निर्माण करने, निरक्षरता, सामाजिक तथा आर्थिक समानता को दूर करने साथ समाजिक समरस्ता को कायम करने की दिषा में प्रयासरत रहने तथा कोषी की सांस्कृतिक, ऐतिहासिक एवं धार्मिक धराहरों को स्नेह एवं प्रेम के दीप से प्रकषमान रखने का संकल्प का शपथ दिलाया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह, उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह सहित जिले के वरीय पदाधिकारीगण एवं समाहरणालय के कर्मीगण उपस्थित थे।