बढ़ रहा है संक्रमण, निभायें अपनी जिम्मेदारी- सिविल सर्जन

864

आज से 45 या उससे अधिक आयुवर्ग के सभी व्यक्ति कोविड- 19 का टीका ले पायेंगे
सामाजिक टीके से दूर रखें संक्रमण को

सहरसा: जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि जारी है| इसे देखते हुए आवश्यक है कि लोग अपने को संक्रमण से बचाने के लिए सामाजिक टीके यानि मास्क, शारीरिक दूरी एवं हाथों को सैनिटाइज करने को अपनायें। यह सिर्फ उन्हें ही नहीं बल्कि उनके साथ सभी लोगों को संक्रमण से बचाता है। मास्क लोगों को इस बदलते मौसम में न सिर्फ कोरोना से बचाता है बल्कि सामान्य फ्लू से भी बचाव करता है। जैसा कि इस समय जिले में देखा जा रहा है। सामाजिक दूरी का पालन करना इस सामाजिक टीके का अतिमहत्वपूर्ण पहलू है। कहीं भी रहें बाजार में या सार्वजनिक वाहनों पर सामाजिक दूरी बनाये रखें। हाथों को सैनिटाइज वैसे भी लोगों द्वारा किया ही जाता है जैसे जब भी हम शौचालय का उपयोग करते हैं हाथों को धोते ही हैं, बस हाथों को धोने का क्रम अधिक से अधिक करने की आवश्यकता है।

मास्क का उपयोग करना अनिवार्य है-
सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने कहा मास्क न केवल कोरोना के संक्रमण से हमें बचाता बल्कि सामान्य फ्लू को भी फैलने से रोकता है। अभी गर्मी का समय है हवा में धूलकण की मात्रा अधिक रहती है जिससे सांस संबंधी रोग सहित मौसमी फ्लू तेजी से फैलता है, ऐसे में लोगों के द्वारा मास्क का उपयोग करना चाहिए।

सामाजिक दूरी बनाये रखें-
सिविल सर्जन ने कहा यह सबसे ज्यादा अहम नियम है सामाजिक टीके का कि- आप एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाये रखें। खासकर वैसे जगहों पर जहाँ लाइन लगाने की आवश्यकता होती है देखा जाता है कि लोग एक दूसरे दूरी बनाये नहीं रख पाते हैं जो काफी नुकसानदायक है। वैसे जगहों पर प्रशासन द्वारा शारीरिक दूरी बनाये रखने के प्रयास भी किये जाते हैं लेकिन लोग उनके जाते ही पुनः शारीरिक दूरी के नियमों की अनदेखी करते पाये जाते हैं। जिससे सामाजिक टीके का एक अहम नियम टूटता है और लोग कोरोना के शिकार बन जाते हैं। इसलिए जब भी ऐसे स्थानों पर जाएँ , सामाजिक दूरी बनाये रखें।

हाथों को बार-बार सैनिटाइज करें-
सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने कहा जब भी लोग शौचालय का उपयोग करते हैं तो हाथों को धोते अवश्य हैं। बस हाथों को धोने की आवृत्ति यानि संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। अब आप जब भी पानी पीयें तो हाथों को अवश्य धोयें इससे अपने आप आपके हाथ साफ रहेंगे। बीच बीच में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर का भी उपयोग करते रहें। तभी हम सभी कोरोना संक्रमण से बचे रह पायेंगे।
आज से 45 या उससे अधिक आयुवर्ग के सभी व्यक्ति कोविड- 19 का टीका ले पायेंगे।कोविड- 19 के टीकाकरण के बारे में चर्चा करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कल से 45 या उससे अधिक आयुवर्ग के सभी व्यक्ति कोविड- 19 का टीका ले पायेंगे। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों सहित कई स्थानों पर कोविड- 19 के टीके दिये जा रहे हैं, जहाँ जाकर आसानी से लोग टीके ले सकते हैं।