कोरोना संक्रमण काल में जीविका दीदियों का योगदान काफी अहम रहा : जिलाधिकारी

1091
विकास भवन सभागर में कार्यक्रम आयोजित
सहरसा : बिहार के विकास में जीविका दीदियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, विशेषकर आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्र में। विगत वर्ष कोरोना संक्रमण काल में जीविका दीदियों ने अपनी विशेष भूमिका निभाई है। आपके द्वारा किये गये सराहनीय कार्यों के संदर्भ में बिहार दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा संबोधित संदेश सहरसा जिले के दो लाख पचास हजार जीविका दीदियों तक पहुँचा है। इस पत्र को जरूर पढ़ें एवं पढ़कर गर्व महसूस करें।
आज जिलाधिकारी कौशल कुमार ने विकास भवन के सभागार में समारोह पूर्वक बिहार दिवस के अवसर पर सभी जीविका दीदियों को मुख्यमंत्री का संदेश पत्र ससम्मान प्रदान करने के उपरांत अपने संबोधन में उक्त बातें कही।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में आप जीविका दीदियों का योगदान काफी अहम रहा है। सहरसा जिले में जीविका दीदियों द्वारा 13 लाख मास्क तैयार किये गये जो राज्य में सबसे अधिक है। कोरोना की संभावित दूसरे चरण में भी आपसे सहयोग की अपेक्षाएं है। होली त्यौहार के समय जिले में बाहर से काफी संख्या में लोग आएंगे। आप सभी से अनुरोध रहेगा कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों को कोरोना जाँच के लिए अनुरोध एवं प्रेरित करें। दूसरे वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों का युद्धस्तर पर कोरोना टीकाकरण कराया जा रहा है। इस जिले में कोरोना संक्रमण से जितने भी व्यक्ति की मृत्यु हुई है वे सभी 60 वर्ष से अधिक के आयु के व्यक्ति थे। इसलिए जरूरी है 60 वर्ष आयु उपर के सभी व्यक्तियों का शत प्रतिशत टीकाकरण करायी जाय। आज से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ए.पी.एच.सी., स्वास्थ्य उपकेन्द्र सहित 31 सेसन साइट पर टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हुआ है। सभी जीविका दीदियों से अनुरोध रहेगा कि जितने भी वृद्धावस्था पेंषन के लाभार्थी हैं उन सभी का टीकाकरण कराने में अपना सक्रिय योगदान दें। बिहार दिवस पर सभी जीविका दीदियों को जिलाधिकारी ने भी जिला प्रषासन की ओर से अपनी शुभकामनाएं दी।
बताते चले कि बिहार दिवस के अवसर पर 22 मार्च  के पूर्व सभी जीविका दीदी एवं सभी विद्यार्थियों को संबोधित मुख्यमंत्री का संदेश पत्र प्रदान कराया जा रहा है।इसी क्रम में मुख्यमंत्री के संदेश को एक जीविका दीदी ने पढ़कर सभी को सुनाया एवं इसके लिए सहरसा जिला के दो लाख तिरेपन हजार जीविका दीदियों के तरफ से मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।
जीविका दीदियों के अतिरिक्त सहरसा जिले के सभी निजी एवं सरकारी विद्यालयों (मदरसा एवं संस्कृत विद्यालयों सहित) में अध्ययनरत पाँच लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के बीच मुख्यमंत्री का संदेष का वितरण किया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त राजेश
कुमार सिंह, उप निदेशक -सह- जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी दिलीप कुमार देव,डी.पी.एम. जीविका सहित काफी संख्या में जीविका दीदी उपस्थित थीं।