भाजपा जिला अध्यक्ष,डीपीआरओ सहित पंचायत के बुजुर्ग मुखिया ने लिया कोविड का टीका

1002

सहरसा जिले के जनप्रतिनिधियों का हुआ टीकाकरण

सहरसा: शुक्रवार को पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों का टीकाकरण करने लिए विशेष अभियान चलाया गया | साथ ही उनके माध्यम से प्रेरित लाभुक का भी टीकाकरण किया गया । शुक्रवार को आयोजित टीकाकरण अभियान में वैसे लाभुक शामिल हुए जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष पूर्ण हो रही है या उससे अधिक तथा 45 से 59 वर्ष के वैसे जनप्रतिनिधि जो को-मोरबिडीटीज से ग्रसित हैं। जिले के सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने यह जानकारी दी| उन्होंने बताया कि स्वस्थ्य विभाग, बिहार के आदेश के आलोक में कोविड 19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए 1 मार्च से आम नागरिकों जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष पूर्ण हो रही है या उससे अधिक है तथा 45 से 59 वर्ष के गंभीर बीमारी अथवा को-मोरबिडीटीज से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है | जनप्रतिनिधियों के साथ साथ जिला के अधिकरियों ने भी लिए टीके का प्रथम डोज सदर अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र पर जिला भाजपा अध्यक्ष दिवाकर सिंह ने टीका लिया। टीका लेने के बाद कहा कि कोरोणा महामारी से बचाव के लिए यह टीका सबको लेना चाहिए । वहीं जिले के सूचना एवम् जनसंपर्क अधिकारी दिलीप कुमार देव ने भी टीके का प्रथम डोज इसी केंद्र पर लिया । उन्होंने कहा कि उन्होंने टीकाकरण कराकर अपनी जिम्मेवारी निभाई है। जब आम लोगों की बारी आए तो सबको टीका लेकर अपनी जिम्मेवारी निभानी चाहिए। टीकाकरण के मौके पर सिविल सर्जन डॉ.अवधेश कुमार,डॉ.अखिलेश, डॉ.भुवन सिंह, डीपीएम विनय रंजन,अस्पताल प्रबंधक अमित कुमार चंचल, केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना ,जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमारी,यूएनडीपी के भीसीसीएम मोहम्मद मुमताज खालिद,युवा मोर्चा के सिद्धार्थ सिंह सिद्धू एवम् स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी एवम् कर्मी मौजूद थे।

अधिक से अधिक पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों को टीका लगाने का लक्ष्य :
सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने कहा कि 12 मार्च को आयोजित इस टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक पंचायती राज के प्रतिनिधियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। शुक्रवार को शाम 5 बजे तक लगभग 2300 लोगों का टीकाकरण किया का चुका था। शाम 5 बजे के बाद भी टीकाकरण का कार्य जारी था। इस विशेष टीकाकरण अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूर्व से सारी तैयारी कर रखी थी। शुक्रवार को जिले में सभी टीकाकरण केंद्रों पर सत्र स्थल स्थापित किए गए थे। दिए गए निर्देश के अनुसार प्रखंड स्तर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के समन्वय में जनप्रतिनिधियों के टीकाकरण के लिए पूर्व से बनाए कार्य योजना के अनुसार टीकाकरण कार्य निष्पादित कर रहे थे।

टीकाकरण से पूर्व दिखाए गए आवश्यक कागजात
सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि कोविन 2.0 पर डाटा वेरिफिकेशन के दौरान कोई परेशानी न हो इसके लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए आने पर अपने साथ आधार कार्ड सहित अन्य पहचान प्रमाण पत्र लाने को कहा गया था | इसके साथ ही गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 59 वर्ष के सभी लाभुकों को अपने साथ अपने बीमारी के इलाज से सम्बंधित कागजात लाना आवश्यक किया गया था। जिले के सभी सत्र स्थलों पर 45 से 59 आयु वर्ग के योग्य लाभुकों की गंभीर बीमारी के प्रमाणीकरण के लिए डॉक्टर भी मौजूद थे। साथ ही मौके पर पर्याप्त संख्या में प्रमाण पत्र भी उपलब्ध रहे जिससे मौके पर ही मौजूद डॉक्टर के द्वारा योग्य लाभुक को प्रमाण पत्र दिया जा रहा था।

वैक्सीन लेते हुए डीपीआरओ

सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण से सम्बंधित गतिविधि के आयोजन में केयर इंडिया के प्रतिनिधि द्वारा आवश्यकतानुसार लाभार्थी के सत्यापन में तकनीकी सहयोग लिया गया एवम् केयर इंडिया डब्ल्यू .एच.ओ. एवं यूनिसेफ के प्रतिनिधि द्वारा डाटा के समयानुसार प्रेषण में सहयोग किया गया।

कोवीड 19 का टीका भाजपा जिलाध्यक्ष दिवाकर सिंह, जिला उपाध्यक्ष शिव भूषण सिंह जिला कार्यसमिति सदस्य ब्रज किशोर कुमार झा पप्पन  ने जन जागरुकता अभियान के तहत सहरसा सदर अस्पताल में  टीका लगवाया। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष श्यामल पौदार जिला महामंत्री अरुण कुमार चौधरी जिला मंत्री सिद्धार्थ सिंह सिदधु महिषी दक्षिण मंडल अध्यक्ष कुमार गौरव सिंह मंटु झा सहीत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।