कल किया जाएगा पंचायती राज प्रतिनिधियों का कोविड टीकाकरण: सिविल सर्जन

1075

चिह्नित योग्य लाभुकों को भी दिया जाएगा टीका

सहरसा: सरकार के निदेशानुसार कोविड- 19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए शुक्रवार 12 मार्च को पंचायतीराज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों का कोविड- 19 टीकाकरण किया जाएगा। बता दें कि 1 मार्च से 45 से 59 वर्ष आयुवर्ग के सहरूग्णता के शिकार और 60 या उससे ऊपर आयु के लोगों का कोविड- 19 टीकाकरण किया जा रहा है। पंचायतीराज प्रतिनिधियों द्वारा चिह्नित योग्य लाभुकों को भी दिया जाएगा टीका
सिविल सर्जन डॉ.अवधेश कुमार ने कहा कि 12 मार्च को पंचायतीराज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों को टीकाकरण तो किया ही जाएगा साथ ही उनके द्वारा जागरूक कर स्वास्थ्य संस्थानों में लाये गये योग्य लाभुकों जिनकी आयु 45 से 59 वर्ष की हो या वैसे लोग जो किसी अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित हों को कोविड- 19 टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

सिविल सर्जन ने उक्त काय र्योजना के सफल संचालन के लिए निम्नलिखित गतिविधियों का आयोजन करना सुनिश्चित किये जाने पर बल दिया
■पंचायतीराज प्रतिनिधि प्रखण्ड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित कर टीकाकरण के लिए कार्ययोजना बनायी जाय।
■ सभी जनप्रतिनिधि अपने संबंधित क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों को कोविड- 19 टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करते हुए टीकाकरण करवायें।
■अनुमानित लाभार्थियों की संख्या के आधार उपयोग में लायी जाने वाले वैक्सिन सिरिंज एवं अन्य की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
■उक्त आधार पर पर्याप्त संख्या में टीकाकरण दल का गठन कर प्रमाणिक व प्रशिक्षित कर्मी की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाएगी ।
■ पंचायतीराज प्रतिनिधियों द्वारा जागरूक कर 45 से 59 आयुवर्ग के योग्य लाभुकों के प्रमाणिकरण के लिए चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति तथा पर्याप्त संख्या में प्रमाण-पत्र उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाएगा।
■कोविड- 19 टीकाकरण सत्र स्थल पर जनप्रतिनिधियों एवं उनके साथ आये पात्र लाभुकों के कारण भीड़ हो जाने की स्थिति में सभी के लिए पेयजल, कुर्सी आदि की व्यवस्था के साथ-साथ कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी ।
■कोविड- 19 टीकाकरण सत्र स्थल पर प्रचार-प्रसार के लिए पोस्टर, बैनर प्रदर्शित किये जाएँगे ।
■पात्र लाभुकों को कोविड- 19 टीकाकरण की रिपोर्टिंग गूगल सीट पर प्रत्येक स्तर पर संबंधी पदाधिकारी द्वारा सुनिश्चित की जाय।
■ उत्कृष्ट कार्य करने वाले जनप्रतिनिधियों को पुरस्कृत किया जाय।
■ जनप्रतिनिधियों एवं उनके द्वारा लाये गये लाभाथिर्यों को शतप्रतिशत कोविड- 19 टीकाकरण से अच्छादित करना सुनिश्चित किया जाय।
■ केयर इण्डिया के प्रतिनिधि आश्यकतानुसार लाभाथिर्यों के प्रमाणीकरण में तकनीकी सहयोग प्रदान करें।
■डब्ल्यू एच.ओ. एवं यूनिसेफ द्वारा डाटा के समयानुसार प्रेषण सहयोग अपेक्षित है।