कोविड- 19 प्रोटोकाॅल के नियमों का पालन करना जरूरी :सिविल सर्जन

881

सतर्कता और सावधानी बरतने की जरूरत

सहरसा : जिले में कोरोना संक्रमण के नये मामलों का मिलना नगण्य हो गया है| पुराने कोरोना संक्रमितों में भी पुनः संक्रमण के मामले नहीं पाये गये हैं, लेकिन देश के अन्य भागों से आ रही खबरों और लोगों द्वारा कोरोना नियमों की इनदिनों अनदेखी किये जाने के मद्देनजर सतर्कता और सावधानी बरतने की जरूरत है |

कोविड- 19 प्रोटोकाॅल के नियमों का पालन करना जरूरी –
सिविल सर्जन डा अवधेश कुमार ने कहा कि अभी भी कोविड- 19 प्रोटोकाॅल के नियमों का पालन करना जरूरी है। कहा कि अभी मौसम बदल रहा है दिन में गर्मी और सुबह शाम ठंड रहती है ऐसे में स्वांस संबंधी परेशानी बढ़ जाती है जो संक्रमण के लिहाज से काफी अनुकूल है। किसी भी रोग से ग्रसित व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर पड़ जाती है ऐसे में आप कोरोना संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। इसके लक्षण समान्य फ्लू से काफी मिलते जुलते भी हैं।

यातायात करने के दौरान बरतें काफी सावधानी
सिविल सर्जन ने कहा कि यदि आप कहीं जा रहें हैं तो काफी सावधानी बरतें, आपके साथ कई अन्य उसी साधन का उपयोग कर रहें या कर चुके होते हैं। ऐसे में बैठने से पूर्व उस स्थान को सैनिटाइज करना न भूलें। यातायात करने के दौरान हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना न भूलें। पीने का पानी अपने साथ लेकर चलें, खाने-पीने के बाहरी चीजों के उपयोग से बचें।

अधिक उम्र के व्यक्ति या सहरूग्णता के शिकार रखें अपना खास ख्याल
अधिक उम्र के व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता वैसे भी कम रहती है, वे आसानी से किसी संक्रमण का शिकार हो सकते हैं, इसलिए आवश्यक है कि वे किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए कोविड- 19 के नियमों का अक्षरशः पालन करें। सहरूग्णता के शिकार व्यक्ति जो पहले से ही किसी अन्य गंभीर रोग से ग्रसित हैं उनको भी चाहिए कि वे कोविड- 19 के नियमों का पालन गंभीरता से करें।