अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कुल 2991 लोगों को लगा कोविड का टीका

1125

60 वर्ष से अधिक उम्र की कुल 1596 तथा 45 से 59 वर्ष की 395 महिलाओं ने कराया टीकाकरण

जिला स्वास्थ्य समिति की मेहनत रंग लाई

सहरसा :महिला दिवस पर सभी प्रखंडों को मिलाकर कुल 2992 लोगो का टीकाकरण किया गया । वही 3000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था। महिला दिवस पर चलाए गए इस महाअभियान में विशेषकर महिला नागरिक जिनकी उम्र 60 साल या उससे अधिक और 45 से 59 वर्ष के वैसे नागरिकों जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उनका टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया था। जिले के सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने कहा कि पात्र महिला लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आशा तथा ए एन एम् को स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्देश दिए गए थे। परिणामस्वरूप सहरसा जिले में कुल 3000 लक्ष्यों के विरुद्ध 2991 लोगों का टीकाकरण सफलतापूर्वक किया गया।

तीसरे चरण के टीकाकरण के सफतापूर्वक पूर्ण करने के लिए विभाग पूरी तरह से है मुस्तैद

जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है| सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने कहा कि ने बताया कि कोरोना काल से उबरने के लिए यह टीका बहुत ही कारगर साबित हो रहा है| सदर अस्पताल व जे एन के टी सहित जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर जिन बुजुर्गो ने भी वैक्सीन लगवाई है, वे सभी बधाई के पात्र हैं।

टीकाकरण के लिए लाभार्थी खुद करा सकते हैं अपना पंजीकरण

जिले के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद बताते हैं कि लाभार्थी टीकाकरण की सेवा प्राप्त करने के लिए लाभार्थी स्वयं से अपना ऑनलाइन निबंधन कर सकते हैं अथवा चिह्नित स्वास्थ्य संस्थानों में ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन कर कोविड-19 टीकाकरण करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए लाभार्थी के पास मोबाइल नंबर एवं सरकार द्वारा अनुमान्य पहचान पत्र होना अनिवार्य है। टीकाकरण की सेवा प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों द्वारा आधार कार्ड प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है। यदि लाभार्थी द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण किया जाता है तो उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। जिसकी प्रविष्टि के उपरांत कोविन 2.0 पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण हो पाएगा। पंजीकरण के बाद पोर्टल पर लाभार्थी अपने निकटतम कोविड-19 टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकते हैं। साथ ही साथ उपलब्ध स्लॉट में से अपने लिए टीकाकरण की तिथि भी निर्धारित कर सकते हैं। इन तरीकों से करा सकते हैं। सरकार द्वारा टीकाकरण के लिए पंजीकरण के सभी कार्य के लिए कोविन पोर्टल कार्यान्वित है।