जिलाधिकारी ने किया टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन

743

महिलाओं को समर्पित रहा कोविड टीकाकरण का महा अभियान

टीकाकरण अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाली कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

जिले में 11 केंद्रों पर महिलाओं ने लिया कोविड – 19 का टीका, अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पहला एवम् दूसरा टीका 65 साल की सिद्धि वर्मा एवम् गंगा देवी को दिया गया

सहरसा : सोमवार को महिलाओं को सम्मान देने के लिए जिला प्रशासन एवम् स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अनूठी पहल की गई। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर जिले में महिलाओं के कोरोना टीकाकरण के लिए विशेष अभियान संचालित किया गया। कोरोना वायरस से बचाव के लिए बुजुर्ग महिलाओं व 45 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक की वो महिलाएं जो गंभीर रोगों से पीड़ित हैं, उन्हें टीका लगाया गया। महिलाओं के टीकाकरण के लिए पारा मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया था। सुसज्जित अतिरिक्त टीकाकरण के केंद्र का उद्घाटन जिलाधिकारी कौशल कुमार ने फीता काटकर किया। जिलाधिकारी ने कहा कि अंतररष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए विशेष टीकाकरण अभियान पूरे जिले में चलाया जा रहा है। इसके लिए सुसज्जित टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गए हैं। साथ ही इस टीकाकरण अभियान ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को सम्मानित भी किया जा रहा है। महिलाओं के टीकाकरण के लिए जिले मे 11केंद्र के माध्यम से जिले के सभी महिलाओं को वैक्सीन लगाई गई। इन टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगाने के लिए महिला स्टाफ ही तैनात किया गया था। विदित हो कि राज्य स्वस्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिले के जिला पदाधिकारियों एवं सिविल सर्जन को शुक्रवार को पत्र जारी किया गया था | सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बतया कि सहरसा जिले के सभी कोविड-19 सत्र स्थलों पर महिलाओं के टीकाकरण की व्यवस्था की गई थी। आंगनबाड़ी सेविका और आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया था कि वे खुद टीका लगवाएं और अधिक से अधिक महिलाओं को टीका केंद्र पर लेकर पहुंचें।

उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला डॉक्टर एवम् कर्मियों को जिलाधिकारी ने दिया प्रशस्ति पत्र 

महिला दिवस के मौके पर टीकाकरण अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाली सदर अस्पताल की प्रसूति विभाग की डॉ विभा झा एवम् डॉ नेहा को जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं सदर अस्पताल की ग्रेड ए नर्स दीक्षा कुमारी, रीना कुमारी, अनीता कुमारी, एवम् नीतू सिन्हा तथा कल्पना देवी, उर्मिला देवी एवम् ए एन एम प्रीति कुमारी एवम् आशा ममता डे व आकांक्षा दीक्षित को भी उत्कृष्ट कार्य के लिए जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

पहला टीका 65 साल की सिद्धि कुमार वर्मा ने लिया

पारा मेडिकल कॉलेज के टीकाकरण केंद्र पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पहला टीका सिद्धि कुमारी वर्मा को दिया गया। इसके बाद दूसरा टीका गंगा देवी को दिया गया। टीका देने के बाद दोनों को 30 मिनट तक सघन निगरानी में रखा गया। टीका लेने के बाद दोनों ने बताया कि टीका बहुत ही आरामदायक तरीके से दिया गया। कहा कि टीका सबको लेना चाहिए ताकि कोरोना को हराया का सके। ज्ञात हो कि टीकाकरण दल में भी महिला कर्मी को ही सम्मिलित किया गया था।

सदर अस्पताल के टीकाकरण सत्र स्थल के उद्घाटन मौके पर जिले के सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार, , डॉ.किशोर मधु,डीपीएम विनय रंजन, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आरके सिंह,उप निदेशक-सह-जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी दिलीप कुमार देव, जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमारी, यूएनडीपी के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रियरंजन झा तथा भीसीसीएम मोहम्मद खालिद,केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना,यूनिसेफ के एसएमसी बंटेश नारायण मेहता एवं मजहरुल हसन, अस्पताल प्रबंधक अमित कुमार चंचल ,जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के दिनेश कुमार दिनकर तथा अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहे |