प्रवेशिकोत्सव विशेष नामांकन अभियान को लेकर डीएम कौशल कुमार ने कला जत्थों को फ्लैग ऑफ कर किया रवाना

365
क्षेत्र में नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन हेतु रवाना किया
सहरसा : 08 मार्च से आरंभ हो रहे प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान के अंतर्गत आज समाहरणालय परिसर से प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता हेतु चार कला जत्था दल को जिलाधिकारी कौशल कुमार ने हरी झंडी दिखाकर महादलित टोलों, ग्रामीण क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन के माध्यम से प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता हेतु रवाना किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण गत वर्ष लगातार विद्यालय बंद रहे हैं इस कारण से बच्चों का पढ़ाई बाधित रही हैं। इस कमी को दूर करने के लिए बच्चों को उनके उम्र तथा कक्षा के अनुरूप दक्षता प्रदान करने के उद्देष्य से पूर्ववर्ती कक्षा के तीन माह का कैचअप कोर्स माह अप्रैल 2021 में आयोजित किया जाना है। ड्राॅपआउट और अनामांकित बच्चों को प्रवेषोत्सव-विषेष नामांकन अभियान के तहत इन बच्चों का विद्यालय में नामांकन कराया जाना है। उद्देष्य है कि कोई भी बच्चा इस जिले में अनामांकित ना रहे।
 आज से यह अभियान आरंभ हो रहा है कल 09 मार्च 2021 को सभी विद्यालयों पर विद्यालय षिक्षा समिति की बैठक आयोजित की जाएगी और अनामांकित बच्चों का नामांकन कार्यक्रम आरंभ किये जाएंगे। 16 मार्च 2021 को पुनः विद्यालय षिक्षा समिति द्वारा आक्कलन किया जाएगा और इसके बाद भी यदि कोई बच्चा अनामांकित रहते है तो विषेष अभियान के तहत 20 मार्च 2021 तक उनका नामांकन किया जाएगा। आमजन में जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार के उद्देष्य से आज बिहार षिक्षा परियोजना तथा सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, सहरसा से संबद्ध चार कला जत्था दलों को रवाना किया गया है जो महादलित टोलों, ग्रामीण क्षेत्रों में गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक का प्रदर्षन के माध्यम लोगों को जागरूक करेंगे।    इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्वशिक्षा अभियान सहित कई पदाधिकारीगण एवं अन्य उपस्थित थे।