पंचायत चुनाव को लेकर कोषांगों का गठन,जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश

1074
कोविड -19 को ध्यान में रखकर सैनिटाइजेशन कोषांग का भी किया गया गठन
सहरसा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिलाधिकारी कौशल कुमार ने  विभिन्न कोषांगों के गठन का आदेश गुरुवार को जारी किया है।उल्लेखनीय है कि पंचायत आम निर्वाचन 21 मार्च से मई के बीच संपन्न कराया जाना है। पंचायत निर्वाचन के सफल संचालन के लिए जिलाधिकारी  ने जिला स्तर पर विभिन्न कोषांग का गठन किया है। प्रत्येक कोषांग में वरीय पदाधिकारियों, नोडल पदाधिकारियों एवम् अन्य पदाधकरियों को नामित किया गया है। निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने को लेकर जिले के उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह को मुख्य कोषांग का वरीय नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।
सभी कोषांग के कार्य स्थल का रोजाना होगा सैनिटाइजेशन 
जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी किया जाना शेष है पर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले के सभी पंचायतों में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर कोषांगों के गठन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। चुनाव के सफल संचालन व शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए  जिले में विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया है। इसके साथ ही इसके लिए पदाधिकारियों व कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए सैनिटाइजेशन कोषांग का गठन भी किया गया है। इस कोषांग का वरीय प्रभारी पदाधिकारी उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह को बनाया गया है। साथ ही सैनिटाइजेशन कोषांग का नोडल पदाधिकारी जिले के सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार को बनाया गया है। इस कोषांग में अन्य सहयोगी पदाधिकारियों को भी नामित किया गया है। चुनाव कार्य के दौरान यह कोषांग कोविड-19 के संदर्भ में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी अनुदेशों का पूर्णतः अनुपालन करेगी। दैनिक रूप से सभी कोषांग के कार्य स्थल पर प्रतिदिन सैनिटाइजेशन का कार्य करेगी।
मतदान केंद्रों का भी होगा सैनिटाइजेशन 
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए गठित सैनिटाइजेशन कोषांग को मतदान के एक दिन पूर्व तथा मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ होने के पूर्व मतदान केंद्र स्थल के सैनिटाइजेशन का दायित्व भी दिया गया है। कोविड संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन से संबंधित मतदान सामग्री कोषांग व वितरण स्थल पर नियमित रूप से सैनिटाइजेशन की जिम्मेवारी भी इसी कोषांग को दी गई है। चुनाव के दौरान ई वी एम वितरण, सामग्री वितरण, डिस्पैच सेंटर, प्रशिक्षण स्थलों से लेकर मतगणना कार्य तक सैनिटाइजेशन का कार्य किया जाएगा। चुनाव कार्य में लगाए गए  कर्मियों व सुरक्षा बलों के बीमार एवम् संक्रमित होने पर नियमानुसार इलाज का त्वरित प्रबंध करने की जिम्मेवारी भी सैनिटाइजेशन कोषांग को दी गई है।
सभी कोषांग की होगी समीक्षा 
सभी गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा जिलास्तर पर की जाएगी। इसमें वरीय पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। साथ ही  सभी कोषांग एक दूसरे के साथ परस्पर समन्वय स्थापित करते हुए कार्यों का निष्पादन करेंगे।
कोविड-19  इन नियमों का करते रहें पालन  :
*व्यक्तिगत स्वच्छता और 2 गज की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
*बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
*साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
*छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें .
*उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
*घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
*बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 2 गज की  दूरी बनाए रखें.
*आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
*मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें ।