एसपी लिपी सिंह ने लिया कोविड टीके का पहला डोज

889
पुलिस कप्तान लिपि सिंह (फ़ाइल फ़ोटो)

कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण अनिवार्य :एसपी

जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि जब भी आपकी बारी आए तो टीका जरूर लगवाएं।

सहरसा: सहरसा समेत कोशी क्षेत्र के जिलों में कोविड टीकाकरण का दूसरा दौर चल रहा है। दूसरे दौर में फ्रंटलाइन योद्धा के रूप में कार्य करने वाले पदाधिकारी तथा पुलिस अधिकारियों का भी टीकाकरण जारी है। इस दौरान गुरुवार को सहरसा की पुलिस अधीक्षक लिपी सिंह ने टीका लगवाया।

लिपी सिंह ने सदर अस्पताल परिसर में बने टीकाकरण केंद्र पर टीका का पहला डोज लिया। टीका लेने के बाद लिपी सिंह ने कहा कि कोरना महामारी से सुरक्षा के लिए सभी को टीकाकरण अभियान में भाग लेना चाहिए। कोरोना वैक्सीन लेने के बाद महिला पुलिस अधीक्षक ने इसको बिल्कुल सुरक्षित बताया| साथ ही अपील किया कि कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन एक कारगर उपाय है| इसलिए तमाम सहकर्मी और अन्य साथी कोरोना की वैक्सीन अवश्य लें । उन्होंने जिलेवासियों से भी अपील करते हुए कहा कि जब भी आपकी बारी आए तो टीका जरूर लगवाएं। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार, समेत कई प्रशासनिक व चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे।

6 फरवरी से फ्रंट लाइन पदाधिकारियों एवम् कर्मियों का जारी है टीकाकरण
विदित हो कि जिले में 6 फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स एवम् पदाधिकारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। कोविड -19 टीकाकरण ‘संचालन रणनीती’ के तहत अगली प्राथमिकता समूह के अन्तर्गत बुजुर्ग आबादी एवम् ऐसे लोग जो कमोर्बिडिटीज से पीड़ित हैं के टीकाकरण की तैयारी 1 मार्च तक करने का निर्देश राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा दिया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि बुजुर्ग आबादी के टीकाकरण के दौरान योग्य लाभार्थियों के अलावा अन्य किसी का भी टीकाकरण नहीं किया जाएगा। कोरोना महामारी के खिलाफ चल रहा टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण मार्च से शुरू होगा और इसी चरण में 50 साल से अधिक उम्र के जरूरमंद लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा।

दूसरा डोज देने का अभियान तेज होगा

जिले के सिविल सर्जन डाॅ अवधेश कुमार बताया कि कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत जिन्हें टीका का पहला डोज मिल चुका है, उन्हें दूसरा डोज दिए जाने की प्रक्रिया तेज की जाएगी। पहले व दूसरे डोज का टीका दिए जाने में कोई परेशानी न हो, इसलिए अलग-अलग अभियानों का संचालन किया जाएगा। जिस व्यक्ति को जिस कंपनी का टीका दिया गया है, उसी कंपनी का टीका दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि पहला टीका प्राप्त करने वाले व्यक्ति को दूसरा टीका 28 वें दिन नहीं बल्कि उसके बाद दिया जाना है।विदित हो कि टीकाकरण के प्रथम डोज के उपरांत 28 दिनों के अंतराल में दूसरा डोज दिया जायेगा| अतः जरूरी है कि लोग टीकाकरण के उपरांत भी निम्न नियमों का पालन जरूर करें :

-मास्क का इस्तेमाल
-नियमित साबुन पानी से हाथ धोना
-हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल
-6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन करें .