मधुबनी – डीएम और एसपी ने लिया कोविड-19 का टीका, बोले- वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी

दिनेश सिंह
dineshsinghsahara6@gmail.com
121
मधुबनी के डीएम और एसपी ने लिया कोविड-19 का टीका, बोले- वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी
• कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए जरूरी है वैक्सीन
• वैक्सीनेशन की सफलता के लिए सामाजिक सहयोग जरूरी
• डीएम ने कहा- मुझे वैक्सीन लेने बाद किसी प्रकार की शारीरिक पीड़ा नहीं हुई
मधुबनी: कोविड-19 संक्रमण वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए जिले में पूरे जोर-शोर से वैक्सीनेशन अभियान चलया जा रहा है।अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृतसंकल्पित है। जिले में 5 फरवरी तक स्वास्थ कर्मियों को टीकाकरण किया गया। जिसके लिए 22 सत्र स्थल बनाया गया था।। जिसमें लगभग 13000 कर्मियों को टीकाकृत किया जा चुका है। शनिवार को फ्रंटलाइन वर्कर का टीका कारण अभियान सुरु किया गया। टीकाकरण का शुरुआत जिलाधिकारी अमित कुमार तथा एसपी सत्य प्रकाश ने टीका लगाकर किया। टीका लगने के बाद आधे घंटे तकजिलाधिकारी ऑब्जरवेशन रूम मे ही बैठे, उसके बाद सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने टीकाकरण का प्रमाण पत्र दिया। जिले में फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण के लिए 3 टीकाकरण सत्र स्थल बनाया गया है। जिसमें सदर अस्पताल मधुबनी,एसएसबी कैंप राजनगर, एसएसबी कैंप जयनगर में टीकाकरण किया जा रहा है। जिसमें सदर अस्पताल में 150 तथा राजनगर 100, जयनगर में 100 का लक्ष्य रखा गया। इसी कड़ी में शनिवार को सदर अस्पताल में डीएम डॉ. अमित कुमार, एसपी डॉ. सत्य प्रकाश ने अपना टीकाकरण कराया। टीका लेने के बाद डीएम ने कहा ‘‘वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसमें किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है। मैं वैक्सीन ले चुका हूँ और पूरी तरह स्वस्थ हूँ। मुझे वैक्सीन लेने बाद किसी प्रकार की शारीरिक पीड़ा नहीं हुई। इसलिए, मैं अन्य लोगों से भी अपील करता हूँ कि पूरी तरह निर्भीक होकर पूरे उत्साह के साथ वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। तभी कोविड-19 का जड़ से खात्मा होगा’’।
कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए जरूरी है वैक्सीन :
एसपी सत्प्रकाश ने लोगों से अपील करते हुए कहा ‘‘किसी भी व्यक्ति को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। वैक्सीन को लेकर भी तरह-तरह की चर्चाएं चल रही है। जो सिर्फ एक अफवाह है। इसलिए, मैं हर लोगों से अपील करता हूँ कि अफवाहों पर ध्यान नहीं दें एवं उत्साह के साथ भविष्य के लिए सुनहरा अवसर समझ कर वैक्सीनेशन कराएं’’।
वैक्सीन से संबंधित सही जानकारी समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक जाना भी जरूरी :
एसडीओ अभिषेक रंजन ने बताया वैक्सीनेशन की पूर्ण रूप से सफलता के लिए सामाजिक सहयोग जरूरी है और सामुदायिक स्तर पर वैक्सीन से संबंधित सही जानकारी समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक जाना भी जरूरी है। ताकि लोग अफवाहों से बाहर आकर वैक्सीनेशन की सफलता के लिए आगे आ सकें। किसी भी मुहिम में सफलता तभी हासिल की जा सकती है जब लोग साकारात्मक रूप से सहयोग प्रदान करेंगे. वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। सुरक्षा के मद्देनजर सारी प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही वैक्सीन लायी गयी है। इसलिए, वैक्सीनेशन के प्रति किसी प्रकार का हिचकिचाहट नहीं करें और भ्रम की दुनिया से बाहर आकर से वैक्सीनेशन कराएं।
मौके पर अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद, यूनिसेफ एस एम सी प्रमोद कुमार झा, पाथ के मुन्ना यादव आदि उपस्थित थे।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
• मास्क और सेनेटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
• साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
• साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
• बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
• गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
• शारीरिक दूरी का हमेशा पालन करें।