मधुबनी – कोरोना टीकाकरण कल से शुरू, हिंदुस्तान के लिए कल का दिन ऐतिहासिक – ‘यूनिसेफ’

दिनेश सिंह
dineshsinghsahara6@gmail.com
109
कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को , सफलता पूर्वक संपन्न कराने के लिए’ जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है़। ज्ञात हो कि टीकाकरण 16 जनवरी शनिवार से शुरू हो रहा है़। इस टीकाकरण पे पूरी दुनियां की नजर बनी हुई है। अगर टीकाकरण के बाद की स्थिति समान्य रहती है़ तो अपने देश की वाहवाही पूरी दुनियां में होगी । हिंदुस्तान के लिए कल का दिन ऐतिहासक होनें वाला है।
टीकाकरण के पहले चरण में सरकार ने उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता पर टीकाकरण के लिए चिन्हित किया है़। 
पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी एवं फ्रन्टलाइन वर्कर ,जैसे एएनएम, आशा, एवं आंगनबाड़ी सेविका शामिल हैं।
दूसरे चरण में पचास वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ती एवं वे लोग जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं।
इसके बाद वैक्सीन को अन्य सभी जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जाएगा ।
बता दूं कि उपरोक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए यूनिसेफ, डब्लूएचओ एवं केयर इंडिया की भूमिका अहम रहने वाली है।यूनिसेफ के एसएमसी प्रमोद झा नें कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं। इसे सुरक्षा और प्रभाव की जांच के मंजूरी के बाद ही टीकाकरण की जा रही है। कोरोना के लिए टीकाकरण स्वैक्षिक है। हलांकि स्वयं की सुरक्षा और बीमारी के प्रसार को कम करने के लिए, कोरोना वैक्सीन कि दोनो खुराक लेना आवश्यक है।

टीकाकरण का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होंना है। परंतु पहले दिन टीकाकरण सुबह 11:00 बजे से शुरू होगी ।इसकी जानकारी जिला पदाधिकारी ने आज प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर दी।

टीकाकरण के समय में स्वास्थ्य विभाग के निदेशानुसर आंशिक संशोधन किया गया है।

टीकाकरण का कार्य कल 10:30 के बजाय 11:00 बजे पूर्वाहन से 05 बजे शाम तक होगी। बाकी दिनों में 09 बजे सुबह से 05बजे शाम तक होगी।
कल सभी टीकाकारण केंद्रों पर पहला टीका सफाई कर्मी को दूसरा टीका एम्बुलेंस के चालक को लगेगा।