मधुबनी – डीएम ने जिला स्तरीय सभी पदाधिकारियों के साथ’ जिला सभागार में की बैठक। आगे से प्रत्येक सोमवार को पूर्वाह्न 11:00 बजे इस प्रकार की बैठक करने का निदेश

दिनेश सिंह
dineshsinghsahara6@gmail.com
283
जिला पदाधिकारी श्री अमित कुमार द्वारा जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी के साथ जिला सभागार में बैठक की गई।
आगे से प्रत्येक सोमवार को पूर्वाह्न 11:00 बजे इस प्रकार की बैठक होगी।
11,जनवरी 2021,मधुबनीः जिला पदाधिकारी श्री अमित कुमार द्वारा जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी के साथ जिला सभागार में बैठक की गई।
सर्वप्रथम आज की बैठक में सभी उपस्थित पदाधिकारियों को नव वर्ष -2021 की शुभकामना देते हुए बैठक की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि पूर्व में प्रत्येक सोमवार को जिला स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की जाती थी। परन्तु पिछले वर्ष कोरोना एवं विधान सभा चुनाव -2020 में व्यवस्ता के कारण बैठक नहीं हो सकी। अब यह बैठक प्रत्येक सोमवार को 11ः00 बजे पूर्वाह्न से समाहरणालय सभाकक्ष में आहूत हुआ करेगी। यदि किसी कारणवशं बैठक अपरिहार्य कारण से नहीं हुई तो अगले दिन बैठक यथा निर्धारित समय पर होगी।
जिला पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को निम्नंकित निदेश दिये जाते हैः-
1. सभी पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि बैठक में जिन बिन्दुओं पर निदेश दिया जाता है, उसका अनुपालन प्रतिवेदन अगली बैठक से एक दिन पूर्व जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी को निश्चित रूप से भेज दिया जाए।
2. सभी शाखा के प्रभारी पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि अधोहस्ताक्षरी को निष्पादन हेतु भेजी जाने वाली संचिकाएॅ वरीय पदाधिकारी के माध्यम से ही भेजी जाए।
3. संचिकाओं के निष्पादन के क्रम में पाया गया है। कि अधोहस्ताक्षरी के पूर्वाधिकारी द्वारा संचिका में टिप्पणी भाग में संचिव संख्या, प्रभारी लिपिक का नाम,संचिका का विषयवस्तु अंकित कर संधारण करने का निदेश दिया गया था, जो नहीं किया जा रहा है। सभी शाखा के प्रभारी पदाधिकारी उक्त निदेश दिया गया था, जो नही किया जा रहा है। सभी शाखा के प्रभारी पदाधिकारी उक्त निर्देष का अक्षरशः अनुपालन सुनिशिच करायेगें।

4. सभी शाखा के प्रभारी पदाधिकारी/प्रधान लिपिक को निदेश दिया जाता है कि यदि किसी विषय की संचिका पूर्व से चल रही है, तो तत्संबधी मामले संबधित संचिका में ही उपस्थापित किये जाऐ।यदि अलग से कोई नया मामला आता है तो प्रभारी पदाधिकारी स्वयं समीक्षा कर लें, तत्पश्चात् ही नई संचिका खोली जाए।
5. वरीय प्रभारी पदाधिकारी यथा -अपर समाहर्ता मधुबनी/उप विकास आयुक्त मधुबनी जो समाहरणालय के विभिन्न शाखा के वरीय प्रभार में है, वे क्रमशः शाखाओं का निरीक्षण कर निरीक्षण प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को समर्पित करेगें।
6. इसी प्रकार सभी प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारी को भी निदेश दिया जाता है कि वे अपने-अपने प्रभार के प्रखंड में जब जाते है, तो सप्ताह में एक दिन अवश्य कार्यालय का निरिक्षण करेंगे एव निरीक्षण प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को भेजेंग।

7. जिला स्थापना उप समाहर्ता मधुबनी को निदेश दिया गया कि प्रत्येक दिन HRMS के तहत कितने सेवापुस्तिका का इन्दªाज किया गया, उसका प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को समार्पित करेंगे।
8.समीक्षा के क्रम में जिला विधि शाखा, मधुबनी के प्रभारी पदाधिकारी की खोज की गई तो बताया गया कि भूमि सूधार उप समाहर्ता बेनीपट्टी प्रभार में है एवं वे उपस्थित नही है। इस जिला में याचिकाओं एवं एम0जे0सी0 की संख्या बहुत अधीक प्रतीत होती है। उन्हे निदेश दिया गया कि जहाँ-जहाँ याचिका लंबित है एवं एस0ओ0एफ0 नही है।जिला विधि शाखा विस्तृत रूप से सूची तैयार करेंगे। एवं प्रत्येक सप्ताह में अधोहस्ताक्षरी के समक्ष उपस्थापित करेंगे।
9. प्रभारी पदाधिकारी , जिला आपदा शाखा, मधुबनी/प्रधान लिपिक, जिला आपदा शाखा, मधुबनी को निदेश दिया जाता है। कि ऐसे सभी मामलों का चेकलिस्ट तैयार कर एंव सभी आवश्यक कागजात प्राप्त कर नियमानुसार अनुग्रह अनुदान भुगतान से संबधित संचिका अधोहस्ताक्षरी के समक्ष अवलिम्ब प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे।
10. बैठक में उपस्थित प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी, मधुबनी एवं अन्य जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि शिक्षा विभाग से संबधित मामलों का त्वरित गति से निष्पादन करना सुनिश्चित करेंगे।
11. बैठक में उपस्थित जिला कल्याण पदाधिकारी, मधुबनी को निदेश दिया गया कि अनुसूचित जाति अत्याचार से संबधित बहुत सारे मामले लंबित है जिसका निस्तार होना आवश्यक है।
12. कार्यपालक अभियंता,भवन प्रमण्डल, मधुबनी को निदेशित किया जाता है कि जिन प्रखंडों में नया भवन तैयार है उसे संबधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को अविलम्ब हस्तगत कराकर अनुपालन प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को समर्पित करेंगे।
13. समीक्षा के क्रम में उपस्थित विभिन्न् प्रमंडलों के कार्यपालक अभियंताओं को बताया गया कि उनके विभाग से संबधित भूमि के सीमांकन से संबधित मामला लंबित है,जिसका अलग से समीक्षा की जाएगी।
14. उप विकास आयुक्त,मधुबनी/जिला पंचायत राज पदाधिकारी,मधुबनी एवं सभी प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारी क्षेत्र भ्रमण के क्रम में हर घर नल का जल कार्यक्रम की समीक्षा तो अवश्य करेंगे,साथ ही क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्थल का भी निरीक्षण कर प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को समर्पित करेगे।बैठक में उपस्थित जिला पंचायत राज पदाधिकारी, मधुबनी ने बताया कि उक्त योजना का पूर्ण नही होने का कारण राशि की कमी है।जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि विभाग से राशि की मांग हेतु पत्र का प्रारूप शीघ्र अधोहस्ताक्षरी के समक्ष उपस्थति करें।
15. माननीय मुख्यमंत्री सचिवालय,बिहार पटना से बड़ी संख्या में परिवाद पत्र समूह में प्राप्त होते है,जिसका ससमय निपटारा किये जाने हेतु निदेश दिया गया।
16. उपस्थित पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि बिहार विधान सभा का सत्र शीघ्र प्रारम्भ होने वाला है। विधान सभा प्रश्न,आश्वासन से संबधित लंवित मामलों की सूची तैयार कर उपस्थापित किया जाए।
17. कोविड-19 से संबधित टीकाकरण के संबध में दिनांक 13.01.2021 को अधोहस्ताक्षरी द्वारा समाहरणालय, सभाकक्ष में बैठक आहूत की जाएगी। असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, मधुबनी इस संबध में अग्रेतर कारवाई करेंगे।
अन्त में बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों का दिये गये निदेश के आलोक में समय-सीमा के अन्दर अनुपालन प्रतिवेदन समर्पित करने का निदेश के साथ धन्यवाद ज्ञापन के पश्चात् बैठक की कार्यवाही समाप्त की गई।