मधुबनी – जिला पदाधिकारी के आदेश पर जिला के सभी निजी शिक्षा संस्थानों का औचक निरीक्षण किया गया।

दिनेश सिंह
dineshsinghsahara6@gmail.com
66
जिला पदाधिकारी के आदेश पर जिला के सभी निजी शिक्षा संस्थानों का औचक निरीक्षण किया गया।
शिक्षा विभाग के द्वारा जारी कोविड-19 गाइडलाइन के अनुपालन सुनिश्चित होने जांच की गई।
07, जनवरी 2021, मधुबनी:
शिक्षा विभाग,बिहार सरकार द्वारा प्राप्त निदेश के आलोक में 07.01.2021 को जिला मुख्यालय , अनुमण्डल एवम् प्रखंडों के निजी विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों का सूची भेजते हुए अधिक-अधिक औचक निरीक्षण करने का आदेश जिला पदाधिकारी श्री अमित कुमार ने सभी अनुमंडलों के अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में टीम गठित कर दिया है।इस टीम में जिला एवम् अनुमंडल स्तर के पदाधिकरियों को सम्मिलित क़िया गया है।
शिक्षा विभाग के निर्देश के आलोक में संचालित 9 वी से 12 के सरकारी/निजी विद्यालय, सभी महाविद्यालय/विश्वविद्यालय एवम् निजी प्रशिक्षण संस्थानों का संचालन स दिनांक 04.01.21 से हो रहा है।जिसके आलोक में जिला पदाधिकारी ने औचक निरीक्षण करने एवम् यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि ये सभी संस्थान विभागीय कोविड-19 प्रोटोकॉल का का अनुपालन कर रहे है।
जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में श्री अभिषेक रंजन, अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर मधुबनी/श्री राकेश कुमार, भुमि सुधार उप समाहर्ता, सदर मधुबनी/ अपर अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर मधुबनी/सुश्री नलिनी, वरीय उप समाहर्ता, मधुबनी/सुश्री कुमारी आरती, वरीय उप समाहर्ता मधुबनी द्वारा सदर अनुमंडल के निजी विद्यालयों एवं, कोचिंग संस्थानों का औचक निरीक्षण किया गया।अनुमंडल पदाधिकारी,सदर मधुबनी द्वारा विवेकानंद मिशन स्कूल एवम् नेशनल पब्लिक स्कूल भौआरा का निरीक्षण किया गया। जबकि अपर अनुमंडल पदाधिकारी ने आईपीएस स्कूल का निरीक्षण किया। अनुमंडल पदाधिकारी,सदर मधुबनी ने बताया कि औचक निरीक्षण के दौरान देखा गया कि स्कूल एवम् अन्य संस्थान के सभी बच्चे मास्क पहने है।स्कूल के गेट पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था है। स्कूल में सनेटाइजर निर्धारित मात्रा में है।सोशल डिस्टेंस का अनुपालन हो रहा है ।साथ ही सभी कक्षा में कुल विद्यार्थियों की संख्या के 50% बच्चे उपस्थित है या ज्यादा। स्कूल आनेवाले सभी बच्चे के अभिभावक से सहमति पत्र प्राप्त किया गया है या नहीं।
जिला पदाधिकारी के आदेश एवम् विभागीय निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु इसी तरह बेनीपट्टी/जयनगर/झंझारपुर/फुलपरास अनुमंडल के अनुमंडल पदाधिकारी एवम् उनकी टीम के पदाधकारियों द्वारा विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों का अधिक-अधिक औचक निरीक्षण कर किया गया।
यहां उल्लेखनीय है कि 18.01.2021 के बाद शेष कक्षा के चलाने पर निर्णय इस मूल्यांकन के उपरांत विभाग द्वारा किया जाएगा।