डीएम ने सीओ के साथ वीसी के माध्यम से की समीक्षा बैठक

लंबित मामलों का शीघ्र निष्पादन करने का दिया निदेश

कोशी एक्सप्रेस: बी.चन्द्र की रिपोर्ट

                          मधुबनी: जिलाधिकारी, डाॅ0 निलेश रामचन्द्र देवरे, भा0प्र0से0, की अध्यक्षता में बुधवार को विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अंचलों के अंचलाधिकारियों के साथ अंचलवार समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अपर समाहर्त्ता, मधुबनी, श्री अवधेश राम साथ में थे।
जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान मुख्यतः सी0डब्ल्यू0जे0सी0 से संबंधित लंबित मामले, ऑनलाईन दाखिल-खारिज, थाना दिवस का आयोजन, भू-अतिक्रमण मामले का निष्पादन, अभियान बसेरा के तहत भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराने, पंचायत सरकार भवन एवं थाना भवन के निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराने तथा सैरातों के बंदोवस्ती से संबंधित लंबित मामलों की समीक्षा की गयी।                       उन्होंने सी0डब्ल्यू0जे0सी0 के लंबित मामले में ससमय एस0ओ0एफ0 दायर करने का निदेश दिया।सी0 डब्ल्यू0 जे0 सी0 के लंबित मामले में सर्वाधिक लंबित मामला बेनीपट्टी अंचल से संबंधित पाया गया। जिसको लेकर नाराजगी व्यक्त की गयी एवं त्वरित कार्रवाई करने हेतु निदेश दिया गया। साथ ही ऑनलाईन दाखिल-खारिज की समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले में कुल 32942 मामले लंबित है। जिसमें सर्वाधिक लंबित मामला बेनीपट्टी अंचल में कुल 3898 है। अंचल अधिकारी, बेनीपट्टी को एक सप्ताह के अंदर ऑनलाईन दाखिल-खारिज के मामले का निष्पादन करने हेतु निदेश दिया गया।

                         सभी अंचल अधिकारी को अपने-अपने थानाध्यक्षों के साथ समन्वय बनाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूर्व की भांति थाना दिवस का आयोजन करने का निदेश दिया गया। साथ ही सभी अंचल अधिकारियों को अपने-अपने अंचल क्षेत्र में सरकारी जमीन एवं सरकारी तालाब के अतिक्रमण को शीघ्र अतिक्रमण मुक्त कराने का निदेश दिया गया।

                      जिलाधिकारी द्वारा अभियान बसेरा के तहत योग्य लाभुकों को जमीन उपलब्ध कराने एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित वैसे लाभुक जिन्हें जमीन नहीं है, उसे यथाशीघ्र जमीन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। पंचायत सरकार भवन तथा थाना भवन के निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध कराने से संबंधित प्राप्त आवेदनों का निष्पादन करते हुए अपना अनुमोदन कर अपर समाहत्र्ता के माध्यम से जिला पदाधिकारी को शीघ्र उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया।

             पंचायत सरकार भवनों के लिए 10 अंचलों के विभिन्न पंचायतों से आवेदन प्राप्त हुए है। जिसमें बेनीपट्टी के नागदह, बाबूबरही के सोनमती, हरलाखी के सोनाई, राजनगर के सतघारा, लखनौर के बलिया मदनपुर, लदनियां के कुमरखत पश्चिमी, घोघरडीहा के केवटना, छजना, परसा दक्षिण, कलुआही के पाली मोहन आदि पंचायतोें से आवेदन प्राप्त हुए है। संबंधित अंचल अधिकारियों को शीघ्र अपना अनुमोदन करते हुए प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया गया।

                        वहीं थाना भवन के निर्माण हेतु खुटौना, बेनीपट्टी के अरेर, हरलाखी के खिरहर हिसार, बिस्फी के औंसी के लिए जमीन उपलब्ध कराने से संबंधित प्राप्त आवेदनों पर त्वरित निष्पादन करते हुए प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया गया।
जिलाधिकारी द्वारा सभी अंचल अधिकारी को उक्त सभी लंबित मामलों के निष्पादन हेतु त्वरित कार्रवाई करते हुए शीघ्र प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया गया। उपरोक्त बिंदुओं से संबंधित प्रगति की समीक्षा एक सप्ताह के पश्चात किये जाने की जानकारी भी दी गयी।