धार्मिक स्थल, शाॅपिंग माॅल, होटल एवं रेस्टोरेंट आदि खोलने से संबंधित दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु निदेश

कोशी एक्सप्रेस: बी.चन्द्र की रिपोर्ट

                 मधुबनी: जिलाधिकारी, मधुबनी, डाॅ निलेश रामचन्द्र देवरे, भा0प्र0से0, द्वारा दिनांक-08.06.2020 के प्रभाव से धार्मिक स्थल, शाॅपिंग माॅल, होटल एवं रेस्टोरेंट आदि खोलने के संबंध में सभी अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी/सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी, सभी थानाध्यक्ष मधुबनी जिला को आवश्यक दिशा-निदेश दिया गया है।
पत्र के द्वारा बताया गया है कि अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग, बिहार सरकार के साथ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के पत्र के आलोक में दिनांक- 08.06.2020 के प्रभाव से धार्मिक स्थल, शाॅपिंग माॅल, होटल एवं रेस्टोरेंट आदि खोलने के संबंध में प्राप्त विस्तृत दिशा-निदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया है।

                           जिसमें बताया गया है कि सार्वजनिक स्थलों पर जहां तक संभव हो सके सभी को आपस में कम-से-कम छः फीट की दूरी बनाये रखनी चाहिए। अनिवार्यतः फेस कवर/मास्क का उपयोग करना चाहिए। गंदा दिखाई न देने के बावजूद भी साबुन से कम-से-कम (40-60 सेकंड के लिए) तक नियमित हाथ धोने का अभ्यास करना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना वर्जित होगा। श्वसन शिष्टाचार का सख्ती से पालन किया जाये। अपने मुंह और नाक को कवर करने का कड़ा अभ्यास के साथ-साथ रूमाल/मुड़ी हुई केहुनी के साथ खांसते/छींकते समय किसी का मुंह और नाक कोहनी और इस्तेमाल किए गए टिशू पेपर का ठीक से निपटाव किया जाने समेत अन्य कई आवश्यक निदेश दिये गये है।