लॉकडाउन में जरूरतमंदों के मसीहा बने समीर पाठक

1429

सहरसा : कोरोना वायरस के संक्रमण चेन को तोड़ने के लिए पूरे देश में लाॅकडाउन2.0 जारी है। कई लोग मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते थे। ऐसे मजदूरों के लिए खाना-पीना भी मुश्किल हो गया है। बावजूद लोगों ने धैर्य नहीं खोया और कोरोना को भगाने में दुख सहकर भी अपने घरों में रह रहे हैं। इन जरूरतमंदों के लिए कई हाथ मदद के लिए आगे आए हैं।जिनकी मदद से घरों में बंद लाचार जरूरतमंदों की जरूरत पूरी हो सकी। जिले में कई ऐसे लोग हैं जो लॉकडाउन के बाद से ही जरूरतमंदों की मदद को अपना फर्ज बना लिए हैं।

ऐसे ही लोगों में शहर के वार्ड 11के समाजसेवी सह जन अधिकार पार्टी के युवा परिषद ज़िला अध्यक्ष समीर पाठक हैं। आज समीर जैसे लोग जरूरतमंदों की मदद कर लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन गए हैं।

खाद्य सामग्री देते समीर

लॉक डाउन में जरूरतमंदो की सेवा करना हम सब की जिम्मेदारी: समीर पाठक
सहरसा नगर परिषद क्षेत्र के कोसी चौक रोड निवासी युवा समाजसेवी समीर पाठक लॉकडाउन की घोषणा के बाद से ही अपने वार्ड सहित अगल-बगल के वार्ड एवं नगर परिषद क्षेत्रों के लोगों की मदद में जुटे हुए है।
कोरोना के संक्रमण को देखते हुए उन्होंने सबसे पहले जागरुकता अभियान की शुरुआत की ।इसके बाद अपने साथियों के साथ स्वंय के खर्च पर लोगों के बीच मास्क,साबून,डिटॉल आदि बांटने का कार्य प्रारंभ किया।समीर इतने पर ही नहीं माने और अपने सहयोगियों की मदद से अब तक करीब 1000 से अधिक लोगों के बीच मास्क,साबून,डिटॉल आदि का वितरण कर चुके हैं। जबकि करीब 1200 परिवारों के बीच चावल,दाल, सरसों तेल,आलू-प्याज,सोयाबीन,मसाला,नमक सहित अन्य खाद्य सामग्री का वितरण कर चुके हैं और अबतक करने में जुटे हुए है ।युवा समाजसेवी समीर ने बताया कि अन्य दिनों भी मुझे जरूरतमंदों के मदद ,सेवा की प्रेरणा अपने दिवंगत पिता से मिलती है जो हमेशा सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्याें में लगे रहते थे ।

लाॅकडाउन के बाद से ही लोगों को मदद को आगे आने वाले समाजसेवी समीर पाठक द्वारा अलग-अलग वार्डो में मुफ्त चिकित्सा परामर्श और दर्जनों लाेगों को मुफ्त दवा मुफ्त में सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य कर चुके है और आगे भी करने की बात कह रहे है ।समीर राेजाना शाम 6 से 12 बजे तक अलग-अलग वार्ड क्षेत्र जाकर जरूरतमंदों की समस्या सुनते है और हर संभव मदद का प्रयास करते है ।इस कार्य मे समीर के पत्नी रुचि पाठक के अलावे फील्ड कार्य मे मनोज श्रीवास्तव,भोलू,बैजू पासवान,राजा पासवान,नरेश पासवान के साथ अन्य लोगों का भी सहयोग मिलता है ।युवा समाजसेवी समीर पाठक ने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र के कोसी चौक,कचहरी चौक,भवानी नगर क्षेत्र के विभिन्न गली-मोहल्लों में पहुंचकर लोगों के बीच मास्क, साबुन,खादय सामग्री आदि का वितरण कर चुके हैं। फिलहाल बीते दिनों वे अपने वार्ड सहित आस-पास के वार्डों, क्षेत्रों में अपने निजी कोष से सैनिटाइजेशन का भी कार्य करवा चुके है।उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर सेनिताइजेशन और खादय सामग्री वितरण का कार्य जारी लॉक डाउन तक चलता रहेगा ।