कोरोना के प्रति जागरूक रहेंगे तो हमेशा रहेगा दूर वायरस

1486

संभावित खतरे को लेकर मोटर वाहनों पर भी प्रशासन की पैनी नजर

एएनएम और आशा कार्यकर्ता लोगों को कोरोना के संभावित वायरस से बचने की दे रही है सलाह

मुंगेर: जिले में कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन हर तरह के मुकम्मल प्रयास कर रही है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को सेनिटाइजड करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले के साथ प्रखंडों में चल रहे कोचिंग संस्थान एवं निजी विद्यालयों का बीडीओ द्वारा निरीक्षण कर संस्थापकों को सख्त निर्देश दिया गया है कि सरकार के निर्देश का शत-प्रतिशत पालन करें। राज्य सरकार ने भी फरमान जारी किया है कि एहतियात के तौर पर जिले में सभी स्कूल, कॉलेज, पार्क, सिनेमा हॉल आदि सहित भीड़-भाड़ वाले स्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। डीएम राजेश मीणा ने साफ कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव का महत्वपूर्ण उपाय साफ-सफाई एवं सावधानी बरतना है। उन्होंने कहा कि इस परिपेक्ष में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेक्टर जो आमजन की रोजमर्रा से जुड़ी है, को स्वास्थ्य की सुविधा के दृष्टिकोण से सेनिटाइज किया जाना अति आवश्यक है। वही स्वास्थ्य विभाग ने हाथ धोने, मास्क पहने व सेनिटाइजर का उपयोग करने संबंधी एडवाइजरी जारी किया है।वाहनों के पर्दे, सीट व सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश:

टैक्सी, बस, व ओटो में लगे पर्दे और कपड़ा के सीट कवर को अगले आदेश तक हटाने का निर्देश जिला प्रशासन ने दिया है। सभी वाहन मालिक सुनिश्चित करेंगे कि विश्राम अवधि में वाहनों को सेनेटाइज कर रखने, वाहनों के गेट का हैंडल, रेलिंग एवं सीट का ऊपरी भाग आदि को अच्छी तरह से साफ कपड़े से साफ करने के निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर शहर में वाहनों की जांच पड़ताल भी की जा रही है कि सैनिटाइजर या अन्य बातों का ख्याल रखा जा रहा है या नहीं।वाहन मालिक वाहन में सेनिटाइजर उपलब्ध रखेंगे एवं ड्राइवर व कंडक्टर के माध्यम से यात्री को वाहन में सवार होने से पूर्व उनका हाथ साफ काएंगे:प्रत्येक यात्री के हाथ पर सेटेलाइजर से छिड़काव कर उनका हाथ साफ करवाना आवश्यक है. वाहन मालिकों से इस संबंध में प्रमाण पत्र भी लिया जाएगा कि उनके द्वारा वाहनों को प्रतिदिन सेनिटाइजर किया जाता है। वाहनों पर कार्यरत कर्मी साफ-सुथरे कपड़े पहने और उनके पास सेनिटाइजर उपलब्ध रहे।जिले के सभी बस, ऑटो, रिक्शा, टैक्सी स्टैंड नगर निकाय के सहयोग से समुचित साफ-सफाई तथा डीडीटी व ब्लीचिंग पाउडर का नियमित छिड़काव कराना सुनिश्चित किया जाए। डीटीओ रमाशंकर ने कहा कि सभी वाहन मालिक को इन निर्देशों का सख्ती से पालन करें।कोरोना से बचाव को लेकर घर-घर जाएंगी एएनएम व आशा कार्यकर्ता:

कोरोना से बचाव को लेकर एएनएम व आशा कार्यकर्ता।लोगों के घरों तक पहुंच रही हैं । लोगों को वायरस के संक्रमण से बचाव के तरीके व सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। दिनचर्या के कामों में सावधानी बरतने की जानकारी एएनएम व आशा दे रही हैं। खानपान और सफाई पर विशेष ख्याल रखने के लिए लोगों को जागरूक कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।संक्रमण से बचने के लिए यह करना जरूरी

* नियमित तौर पर हाथ धोए
* लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें
* नाक, कान और आंख को ना छुएं
* खाते वक्त टिशू इस्तेमाल करें
* खांसी-जुकाम को हल्के में ना लें
* मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें
* बाथरूम को साफ सुथरा रखें
* यात्रा में विशेष ख्याल रखें- अस्पताल जाना पड़े तो दही खाने का इस्तेमाल करें, दही में एसिडोफिलस नाम का बैक्टीरिया होता है जो कई तरह के वायरस को खत्म करता है।
* मास्क का इस्तेमाल जरूर करें