जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने किया मिशन इंद्रधनुष अभियान का शुभारंभ

1002

984 लाभुकों को मिलेगा संपूर्ण टीकाकरण का 

लखीसराय: जिला में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत की गयी. इस अभियान की शुरूआत जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने डोमासी टोला के भलुई वार्ड संख्या 1 में बच्चों को दवा पिलाकर किया. अभियान के दौरान 0 से 2 वर्ष आयु वर्ग के 864 बच्चों को संपूर्ण टीकाकरण का लाभ दिया जायेगा. वहीं 120 गर्भवती महिलाओं का संपूर्ण टीकाकरण होना है. यह अभियान 13 फरवरी तक चलेगा. अभियान के चौथे चरण की शुरूआत मार्च में होगी.

सिविल सर्जन ने बताया अभियान का उद्देश्य बच्चों को 12 प्रकार की जानलेवा बीमारियों से बचाव करना है. पूर्व में भी अभियान के दौरान चिन्हित 0 से 2 साल के शिशुओं व गर्भवती माताओं के संपूर्ण टीकाकरण का काम सफलतापूर्व किया जा चुका है. तीसरे चरण के इस मिशन इंद्रधनुष अभियान में एक भी बच्चा टीकाकरण के लाभ से वंचित नहीं होना चाहिए और इस संबंध में लखीसराय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिया गया है. साथ ही शाम में टीकाकरण कार्यों की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपना है.

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया कि लखीसराय सदर में यह अभियान चलाया जा रहा है. संपूर्ण टीकाकरण का सौ फीसदी लक्ष्य हासिल करना है. पूर्व में दो चरणों के दौरान स्वास्थ्य विभाग ने अपने लक्ष्य से बढ़कर संपूर्ण टीकाकरण के काम किया है. लोगों में संपूर्ण टीकाकरण के प्रति जागरूकता आयी है. संपूर्ण टीकाकरण को लेकर सामुदायिक स्तर पर जागरूकता लायी गयी है. अभियान के प्रचार प्रसार के लिए सभी तरह के माध्यमों की सहायता ली जा रही है. टीकाकरण के कार्यों का अनुश्रवण भी प्रभारी चिकित्सा प्रभारी करेंगे. संपूर्ण टीकाकरण कर शिशुओं को 12 जानलेवा बीमारियों से शिशुओं को बचाना है. इन बीमारियों में टीबी, गलघोंटू, इन्फलूएंजा, खसरा, टेटनस, हेपेटाइटिस बी, काली खांसी व अन्य बीमारियां शामिल हैं. यह टीकाकरण नि:शुल्क हो रहा है. आंगनबाड़ी केंद्रों व सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधाएं मौजूद है.

कार्यक्रम के दौरान लखीसराय सदर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुधीर प्रसाद सिंह व अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे.