परिवार नियोजन पर बेहतर काम करने वालों को किया गया पुरस्कृत

1743

डॉ प्रकाश व आशा वर्कर रेखा कुमारी को उत्कृष्ट सेवा के लिए मिला सम्मान

लखीसराय: जिला के हलसी प्रखंड में बुधवार को परिवार नियोजन कार्यक्रम में प्रखंड स्तरीय उत्कृष्ट सेवा के लिए पुरस्कार का वितरण किया गया. प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में जनवरी 2019 से दिसंबर 2019 तक परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने वाले सेवा प्रदाताओं सहित उत्प्ररेकों व अन्य स्वास्थ्य ​कर्मियों को पुरस्कार दिया गया.इसको लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम का उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी राजेश भारती व केयर इंडिया के जिला संसाधन ईकाई टीम लीडर नावेदउर रहमान ने संयुक्त रूप से किया.परिवार नियोजन के तहत महिला बंध्याकरण को लेकर सबसे अधिक सेवा देने वाले चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रकाश चंद्र वर्मा को सम्मानित किया गया. उन्होंने 348 महिलाओं का बंध्याकरण किया है. उन्हें 115 महिलाओं के प्रसव उपरांत बंध्याकरण करने के लिए भी पुरस्कृत किया गया. वहीं पूर्वी गिद्धा की रेखा कुमारी को महिला बंध्याकरण को लेकर बेहतर काम करने के लिए पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. पुरुष नसबंदी को लेकर सबसे अधिक सेवा देने वाले चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सत्यम कुमार को सम्मानित किया गया. पखवाड़ा के दौरान उन्होंने 2 पुरुषों का नसबंदी किया था. पुरुष नसबंदी को लेकर जागरूकता लाने व उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक लाने का काम करने वाली पुरसंडा की आशा वर्कर कंचन कुमारी को भी पुरस्कृत किया गया.
एएनएम को भी दिये गये सर्टिफिकेट:
सम्मानित चिकित्सकों और आशा कार्यकर्ताओं सहित एएनएम को भी सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया. सम्मानित किये गये एएनएम में रीता राय, कुमारी रंजना व प्रेमलता कुमारी शामिल हैं. एएनएम रीता राय ने 35 महिलाओं का प्रसव उपरांत कॉपर टी लगवाया. कुमारी रंजना ने 26 महिलाओं को अंतराल कॉपर टी लगवाया. वहीं व प्रेमलता कुमारी ने 36 महिलाओं को अंतरा का लाभ पहुंचवाया.आशा रेखा कुमारी को किया गया सम्मानित
वहीं आशा कार्यकर्ताओं में पुर्वी गिद्धा की रेखा कुमारी को 16 महिलाओं के बंध्याकरण करवाने के लिए पुरस्कृत किया गया. उन्हें 9 महिलाओं को अंतराल कॉपर टी लगवाने के लिए भी पुरस्कृत किया गया. पुरसंडा की कंचन कुमारी को 1 पुरुष नसबंदी, ककरौड़ी की किरण देवी को 9 प्रसव पश्चात बंध्याकरण कराने के लिए पुरस्कृत किया गया. 9 महिलाओं को प्रसव उपरांत कॉपर टी लगवाने के लिए बिल्ली की आशा वर्कर शैल कुमारी, आशा वर्कर सितारा खातून को 9 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन लगावाने के लिए सटिफिकेट देकर सम्मानित किया गया.इस मौके पर जिला स्वास्थ्य समिति से जिला कार्यक्रम पदाधिकरी मोहम्मद खालिद हुसैन, जिला प्रोग्राम कॉर्डिनेटर सुनील शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद थे.