शिखर सम्मेलन के लिए गरिमा को ब्रांड एंबेसडर,गौरव को जिला समन्वयक का दायित्व

411

1 और 2 फरवरी को कोशी शिखर सम्मेलन का आयोजन

मधेपुरा: पूर्व की भांति इस वर्ष भी 1 और 2 फरवरी को कोशी शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाने वाला है. जिसमें पिछली बार की तरह इस बार के आयोजन में भी मधेपुरा जिला से सामाजिक गतिविधियों से सरोकार रखनेवाली प्रांगण रंगमंच की मीडिया प्रभारी व वेब मीडिया की संपादक गरिमा उर्विशा को ब्रांड एंबेसडर का दायित्व सौंपा गया है.वहीं समाजिक गतिविधियों में अपनी रुचि रखनेवाले एवं नवोदित साहित्यकार गौरव प्रसाद को जिला समन्वयक का दायित्व दिया गया है.

यह दो दिवसीय सम्मेलन सहरसा स्थित लक्ष्मीनाथ गोसाईं कला भवन में आयोजित किया जाएगा.
 इस सम्मेलन का उद्देश्य संवाद के जरिये कोसी की समस्याओं के समाधान की दिशा में कदम बढ़ाना है. उद्योगविहीन कोसी परिक्षेत्र में बाढ़ की विभीषिका, मजदूरों का पलायन, बेरोजगारी, कृषि समस्याएं, पर्यावरण असंतुलन, सुखाड़ इत्यादि मुद्दों पर चर्चा कर इन समस्याओं के हल तलाशे जाएंगे.
 सम्मेलन का मुख्य विषय कोसी क्षेत्र में उद्यमिता एवं रोजगार, पर्यावरण संरक्षण : छोटी कोशिशों से बड़े बदलाव की उम्मीद, युवा राजनीति: वर्तमान एवं भविष्य की संभावनाएं, कोसी में पलायन की समस्या, कोसी की कहानी, कोसी की साहित्यिक परंपरा है. वहीं युवा संसद में देश भर के विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के चिंतनशील छात्र शामिल होंगे. जिनमें राष्ट्रीय एवं राजकीय मुद्दों पर संसदीय विमर्श होगा.
सम्मेलन में कोसी की समझ रखने वाले ख्यातिप्राप्त साहित्यकार, पत्रकार, जलवैज्ञानिक, पर्यावरणविद, सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षाविद, उद्यमी तथा चिंतक शामिल होंगे. साथ ही इन समस्याओं के निराकरण पर अपने सुझाव रखेंगे. इन सुझावों को संबंधित विभाग में नीति निर्धारण में मदद के लिए भेजा जाएगा. साथ ही कोसी क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद से एक दबाव समूह बना कर सुझावों को अमल में लाने की चेष्टा की जाएगी.