डीएम ने सरकारी कर्मी, जनप्रतिनिधियों और आम जनों से की अपील

मधुबनी से बी. चन्द्र के साथ रमेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

मधुबनी: जिले के खुटौना प्रखंड मुख्यालय स्थित स्थानीय प्रशिक्षण भवन में जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने मानव श्रृंखला निर्माण को लेकर लौकही और खुटौना प्रखंड के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की ।          बैठक को लेकर बीआरसी परिसर में जिले से आये कला जत्था की कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल-जीवन-हरियाली के महत्व को बताया।  गीत-संगीत के माध्यम से शराब बंदी, दहेज प्रथा के कुरीतियों को बतलाते हुए इसे पूर्ण रूप से समाप्त करने की अपील आम जनों से की। निभा झा और उनकी टीम ने अपने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटक से उपस्थित लोगों की खूब तालियाँ बटोरी।                    बैठक में जिला पदाधिकारी ने कहा कि यहाँ के लोगों का उत्साह देखकर लगता है कि मानव श्रृंखला ऐतिहासिक बनेगी ।
जिला पदाधिकारी ने बैठक को सम्बोधित करते जलवायु में तेजी से हो रहे परिवर्तन के प्रति लोगों को सचेत होने की आवश्यकता पर चर्चा की । उन्होंने कहा कि लोग लगातार जल, वायु और भूमि को प्रदूषित करके खुद का नुकसान कर रहे हैं । इसके लिए सभी विभाग अलग-अलग योजनाएँ ला रही हैं, लेकिन इसके लिए जन जागरुकता फैलाना इससे भी आवश्यक है ।             इसी के मद्देनजर जल – जीवन – हरियाली कार्यक्रम को आम जन तक जोड़ने के उद्देश्य से बिहार सरकार मानव श्रृंखला बना रही है । उन्होंने इसे सफल बनाने का आह्वान किया ।
एसडीओ गणेश कुमार ने जाति, धर्म और वर्ग से ऊपर उठकर मानव श्रृंखला में हिस्सा लेने का अनुरोध किया ।

                बैठक में लौकही तथा खुटौना प्रखंड के पंचायतस्तरीय जनप्रतिनिधि, जीविका कार्यकर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी गणेश कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुनीता कुमारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद, प्रखंड विकास पदाधिकारी आलोक कुमार, कृषि पदाधिकारी पवन कुमार यादव, अंचल अधिकारी एके दास तथा तीन थानों के पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।             इस अवसर पर प्रतिनिधि शंकर कुमार गोप, खुटौना के बीआरपी राम पुकार रमण, राम उदगार राम, काशी नाथ पाल, एमडीएम प्रभारी सुमन झा, दिनेश जी, सीआरसीसी रौशन कुमार दास, परसाही पश्चिमी पंचायत के मुखिया जयवंश ठाकुर सहित अनेक कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में अन्य लोग शामिल हुए।

बैठक के बाद डीएम ने प्रशिक्षण भवन के पास पौध रोपण भी किया । इस मौके पर खुटौना और लौकही के प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।