टीकाकरण पर एएनएम को प्रशिक्षण,125 नव-नियुक्त एएनएम होंगीं प्रशिक्षित

1714

सभी 125 नव-नियुक्त एएनएम होंगीं प्रशिक्षित

पाँच चरणों में पूर्ण होगा प्रशिक्षण
शत-प्रतिशत टीकाकरण पर बल
टीकाकरण में बढ़ोतरी के लिए आरोग्य दिवस अहम

मधुबनी : जिले में टीकाकरण को लेकर प्रयास तेज कर दिए गए हैं. जिले की सभी 125 नव-नियुक्त एएनएम को टीकाकरण पर प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा। इसको लेकर प्रथम चरण में 25 एएनएम को प्रशिक्षण प्रदान करने की शुरुआत की गई। इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शैलेन्द्र कुमार विश्वकर्मा और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंडौल के चिकित्सक डॉ. सुधांशु शेखर झा मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका में रहे। प्रथम चरण में 4 प्रखंडों की एएनएम हुयी शामिल:
प्रथम चरण में अंधराठाढ़ी से 6 एएनएम, बाबूबरही से 6 एएनएम, बासोपट्टी से 4 एएनएम एवं बेनीपट्टी प्रखंड से 9 एएनएम सहित कुल 25 एएनएम प्रशिक्षण में शामिल हुयीं. इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शैलेन्द्र कुमार विश्वकर्मा ने बताया ट्रेनिंग का उद्देश्य टीकाकरण पर एएनएम का क्षमता वर्धन करना है. इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय टीकाकरण सारणी, शीत श्रृंखला प्रबंधन एवं सुरक्षित वैक्सीन पर जानकारी दी गयी. साथ ही टीकाकरण कचरे का निस्तारण, टीकाकरण पश्चात प्रतिकूल प्रभाव, तथा रिपोर्ट पर विस्तृत जानकारी भी प्रदान की गयी.टीकाकरण में बढ़ोतरी के लिए आरोग्य दिवस अहम:
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंडौल के चिकित्सक डॉ. सुधांशु शेखर झा ने बताया शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण सुनिश्चित कराने में आरोग्य दिवस की भूमिका अहम् होती है. इसके लिए एएनएम को सचेत रहने की जरूरत है. आरोग्य दिवस के विषय में लोगों को जागरूक करने से महिलाओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित हो सकेगी एवं इससे टीकाकरण दर में बढ़ोतरी भी होगी. टीकाकरण के साथ रिकॉर्ड कीपिंग जरुरी :
ट्रेनिंग के दौरान टीकाकरण की महता के साथ टीकाकरण के बाद संभावित प्रतिकूल घटनाएं एवं इसमें सुधारात्मक कार्रवाई के लिए रिकॉर्ड कीपिंग की बात कही गयी. साथ ही मां और शिशु ट्रैकिंग सिस्टम, शिशु स्वास्थ्य पोर्टल और अनमोल एप्लीकेशन के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी गयी. टीकाकरण में वांछित सुधार के लिए अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के फ़ायदे में जागरूक करने पर बल दिया गया. यह बताया गया कि अभी भी सुदूर गाँवों में सम्पूर्ण टीकाकरण को लेकर पर्याप्त जागरूकता का आभाव है. इसके लिए गृह भ्रमण के दौरान आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टीकाकरण के फ़ायदे के विषय में जानकारी देने की जरूरत है. इस मौके पर यूएनडीपी के अनिल कुमार , जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के कर्मी हामिद हुसैन, निशांत कुमार एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही एनएम उपस्थित थीं।