छात्र-छात्राओं के लिए संस्थान में नामांकन का सुनहरा मौका

कोशी एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क, मधुबनी

मधुबनी : श्री शीर्षत कपिल अशोक, जिलाधिकारी मधुबनी सह – निदेशक, मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी ने बताया कि नए वर्ष के प्रारंभ में यह मौका कला के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने वाले छात्र – छात्राओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार द्वारा संपोषित मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी के अन्तर्गत संचालित जनवरी 2020 सत्र के 6 माह के सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन के लिए 4 जनवरी 2020 तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन का प्रपत्र नारी शिशु कल्याण परिषद, स्टेडियम रोड स्थित संस्थान के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं और इसे वहीं जमा किया जा सकता है। इस कोर्स के लिए पूर्व में आवेदन करने वाले आवेदकों को पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

                         उन्होंने बताया कि इसमें नामांकन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक है। आवेदन की अन्तिम तिथि के बाद निदेशक, मिथिला चित्रकला संस्थान द्वारा प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे साथ ही आवेदकों को तय समय में चित्र बनाकर अपने चित्रकारी की प्रतिभा का प्रदर्शन भी करना होगा। चयनकर्ताओं द्वारा दोनों प्रकार के मूल्यांकन से प्राप्त अंकों को जोड़कर नामांकन हेतु चयन सूची बनाई जाएगी। गौरतलब है कि मिथिला चित्रकला संस्थान का भवन सौराठ, मधुबनी में निर्माणाधीन है और वर्तमान में यह नारी शिशु कल्याण परिषद, स्टेडियम रोड में संचालित है।

इसमें नामांकन के लिए 15 पद हैं जिसपर चयनित विद्यार्थियों को निःशुल्क आवासन एवं भोजन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं साथ ही 1000 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति भी दिया जाता है। श्री अशोक ने क्षेत्र के नवोदित कलाकारों के लिए इस कोर्स की प्रवेश परीक्षा को अपनी क्षमता मूल्यांकन का एक बढ़िया अवसर बताया ।