मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु प्रपत्र-6 में आवेदन करें: ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी

1542
वोटर हेल्प लाइन एनड्रायड मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है
सहरसा : मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु प्रपत्र-6 में आवेदन करें। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दिनांक 16 दिसम्बर को निर्वाचक सूची का प्रारूप प्रकाशन कर दिया गया है। निर्वाचक सूची निर्वाचकों,नागरिकों के अवलोकनार्थ सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के कार्यालय तथा मतदान केंद्रों पर उपलब्ध रहेगी। उक्त जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला
पदाधिकारी शैलजा शर्मा ने दी।
ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि यदि कोई नागरिक जो अर्हता तिथि 01 जनवरी 20 को या इससे पूर्व 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं तथा उनका नाम निर्वाचक सूची में दर्ज नहीं है तो वे प्रपत्र-6 भरकर मतदान केन्द्र स्तरीय पदाधिकारी (बी.एल.ओ.) ,सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के कार्यालय में दिनांक 15 जनवरी 2020 तक जमा कर सकते हैं। सभी नागरिकों से अपील की जा रही है कि एक बार प्रारूप सूची का अवलोकन करके आश्वत हो लें कि वर्तमान निर्वाचक सूची में आपका नाम सही-सही अंकित है या नही। यदि किसी व्यक्ति को या किसी प्रविष्टि पर आपत्ति है तो यथा आवश्यक प्रारूप 7/8 भरके बी.एल.ओ. के पास या प्रखंड कार्यालय में जमा कर सकते हैं।
नाम जोड़ने हेतु प्रपत्र-6 में आवेदन देना होगा तथा रंगीन छायाचित्र,आयु प्रमाण-पत्र तथा सामान्य निवास का प्रमाण-पत्र संलग्न करना आवष्यक होगा। यदि आवेदक के किसी संबंधी का पहले से उसी मतदान केंद्र में निर्वाचक के रूप में नाम प्रविष्ट है तो उन्हें निवास प्रमाण-पत्र देना आवश्यक नहीं होगा। वहीं एक से अधिक विधान सभा क्षेत्रों में मतदाता सूची में नाम रहने पर उसके विलोपन हेतु प्रपत्र-7 नाम, पता आदि का संषोधन हेतु प्रपत्र-8 तथा एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केंद्र में नाम स्थानान्तरण हेतु प्रपत्र-8क में आवेदन देना होगा। प्रपत्र-7 में आक्षेप करने हेतु आवष्यक है कि आक्षेपकरता उसी मतदान केंद्र का निर्वाचक हो।1950 की धारा 17 एवं 18 के अनुसार किसी व्यक्ति का नाम किसी मतदान केंद्र में एक अधिक बार अथवा एक से अधिक मतदान केंद्र में निर्वाचक के रूप में दर्ज नहीं हो सकता है। अतः जिनका नाम एक मतदान केंद्र में एक से अधिक स्थान पर दर्ज है या दूसरे मतदान केंद्र/दूसरी विधान सभा में दर्ज है उन्हें स्वयं घोषणा करते हुए एक स्थान पर अपना नाम रखते हुए अन्य स्थानों से नाम विलोपित करवाने हेतु प्रपत्र-7 में आवेदन देना चाहिए। एक से अधिक स्थान पर निर्वाचन सूची में प्रविष्टि दाण्डिक कार्रवाई का कारण हो सकती है। निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन दिनांक 07जनवरी 20 को किया जाएगा। मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2020 निम्नवत है। निर्वाचक सूची में दावा आपति हेतु आन लाइन आवेदन भी किया जा सकता है। इसके लिए निर्वाचन विभाग के वेबसाइट पर लाॅग इन करें। वोटर हेल्प लाइन एनड्रायड मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।
प्रारूप प्रकाशन की तिथि 16.12.2019, दावा आपत्ति प्राप्त करने की अवधि 16.12.2019 से 15.01.2020 तक, दावा आपत्ति निष्पादन की अंतिम तिथि 27.01.2020, अंतिम प्रकाषन की तिथि 07.02.2020 निर्धारित है। उल्लेखनीय है कि आगामी विधान सभा आम निर्वाचन 2020 से पूर्व निर्वाचक सूची का संभवतः अंतिम पुनरीक्षण है।