जल-जीवन-हरियाली अभियान एवं मानव श्रृंखला के संबंध में हुई समीक्षा बैठक

1092

अगले वर्ष एक दिन में दो करोड़ एकाबन लाख पौधारोपण किया जाएगा

सहरसा: बिहार के मुख्य सचिव द्वारा राज्य के सभी प्रमंडलीय आयुक्त एवं जिला पदाधिकारियों के साथ वीडीयो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री के हरियाली यात्रा,जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम एवं 19 जनवरी 2020 को प्रस्तावित मानव श्रृंखला की तैयारियों के संबंध में समीक्षा की।कोसी प्रमंडल के संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त के.सेंथिल कुमार ने तैयारियों के संबंध में बताया कि सहरसा प्रमंडल अंतर्गत जल-जीवन-हरियाली अभियान एवं मानव श्रृंखला के संबंध में समीक्षा बैठक कर ली गई है। नहर, तालाब, कुआँ के जीर्णोद्धार के कार्य किये जा रहे हैं। जहाँ अतिक्रमण है वहाँ अतिक्रमण मुक्त करने की कारवाई की जा रही है। जल-जीवन-हरियाली अभियान के प्रति जन जागरूकता हेतु विद्यालय के छात्र-छात्राओं, आँगनबाड़ी, जीविका, विभिन्न स्वैच्छिक संगठनों की सहभागिता से प्रचार-प्रसार कराये जा रहे हैं। मानव श्रृंखला के लिए तीनों जिले के मुख्य मार्ग एवं उप मार्ग चिन्हित कर लिये गये हैं। पूर्व में एक किलोमीटर दूरी में 1500 से बढ़ाकर 2000 व्यक्तियों को मानव श्रृंखला में भागीदारी कराये जाने की तैयारी की जा रही है।कोशी प्रमंडल अंतर्गत जल-जीवन-हरियाली अभियान एवं मानव श्रृंखला से संबंधित सभी तैयारियां एवं कार्य ससमय पूरे कर लिये जाएंगे। इस अभियान में कोषी प्रमंडल के सभी जिले बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी सुनिष्चित करेंगे।

इसके पूर्व मुख्य सचिव द्वारा मुख्यमंत्री बिहार के
हो चुके हरियाली यात्रा के क्रम में विभिन्न बिंदुओं पर सभी जिलाधिकारियों एवं प्रमंडलीय आयुक्तों को आवष्यक निर्देष दिया।जल-जीवन-हरियाली अभियान के संदर्भ में गठित जिला परामर्ष दात्री समिति की बैठक 15 एवं 16 दिसंबर, 2019 तक करा लेने के निर्देश दिये गये।जिले के प्रभारी मंत्री स्तर से भी समीक्षा की जा रही है। अगले वर्ष एक दिन में दो करोड़ एकाबन लाख पौधारोपण किया जाएगा। अधिक से अधिक
लोगों को इस अभियान में जोड़ें, आमजन में पर्यावरण के प्रतिजागरूकता लाने के लिए सरकारी विभागों के अतिरिक्त ज्यादा से ज्यादा गैर सरकारी संस्थानों, संगठनों एवं आमजन को इस अभियान से जोड़े।19 जनवरी, 2020 को पूर्वाह्न 11ः30 से 12ः00 बजे पूर्वाह्न तक राज्य में 16200 किलोमीटर की मानव श्रृंखला बनेगी। लोगों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करायें।
समाहणालय स्थित वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में इस अवसर पर जिलाधिकारी शैलजा शर्मा, उप विकास आयुक्त, राजेश कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी जय शंकर, जिला कृषि पदाधिकारी सहित जल-जीवन-हरियाली अभियान से जुड़े पदाधिकारी एवं अभियंता गण उपस्थित थे।