साइकिल से भारत भ्रमण पर निकले ब्रिटिश नागरिक का मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने किया सहयोग

कोशी एक्सप्रेस: ब्रजेश चन्द्र की रिपोर्ट

मधुबनी जिले के जयनगर अनुमंडल मुख्यालय में कमला पुल के समीप साइकिल सवार एक विदेशी नागरिक को देख मोर्निंग वाक ग्रुप के टीम ने संदिग्ध समझा इसकी सूचना पुलिस को दी। शहर में विदेशी नागरिक के भ्रमण की सूचना प्राप्त होते ही स्थानीय थाना पुलिस प्रशासन, सीआईडी पदाधिकारी, आइबी के अधिकारी, एसएसबी के अधिकारियों और अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारी सक्रिय हो गए। जयनगर पुलिस ने विदेशी नागरिक से पूछताछ करते हुए कागजात की जांच की। स्थानीय पुलिस ने उनकी साइकिल पर लदे सामान की भी जांच की। पूछताछ और पासपोर्ट की जांच के बाद पता चला कि विदेशी नागरिक ब्रिटेन के हसन इनायत है। उनके पास यूके का पासपोर्ट है। वह टूरिस्ट वीजा पर भारत भ्रमण के लिए आए हैं। टूरिस्ट वीजा की अवधि 25 सितंबर 2020 तक बताई गई है। बीते छह नवंबर को भारत के अहमदाबाद पहुंचे थे। यहां से वे साइकिल से भारत भ्रमण करने निकले हैं।

मॉर्निंग वाक ग्रुप के युवाओं ने ब्रिटिश नागरिक हसन इनायत से बातचीत की और मानवता के नाते उसे भोजन खिलाया और सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन के आदेश पर हसन इनायत को रात भर के लिए एक आवसीय होटल में रुकने की व्यवस्था की, साथ ही होटल में पहुंचा दिया।
ब्रिटिश नागरिक हसन इनायत ने बताया कि सुबह वह जोगबनी की ओर जाएंगे। बता दें कि इस ब्रिटिश नागरिक को केवल इंग्लिश भाषा आती थी, जिससे थोड़ी परेशानी हुई। परंतु मॉर्निंग वॉक ग्रुप के सदस्य प्रभात झा ने उससे बात किया और द्विभाषीय का भी काम किया। ज्ञात हो कि यह मॉर्निंग वॉक ग्रुप शुरू से ही सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेता रहा है। ग्रुप के सदस्यों द्वारा पिछले 22 सप्ताह से पर्यावरण संरक्षण हेतु सप्ताहि वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसकी चर्चा जयनगर अनुमंडल ही नहीं बल्कि पूरे मधुबनी जिले में है।

ग्रुप के इस सराहनीय कार्य से इनकी सेवा भावना तो झलकती ही है साथ ही मॉर्निंग ग्रुप के सदस्यों की अपने क्षेत्र और राष्ट्र के प्रति सजगता भी परिलक्षित होती है।

इस नेक कार्य में पप्पू कुमार राय, प्रशांत झा, संतोष कुमार, सुमित राउत, पप्पू कुमार पूर्वे सहित अन्य लोग उपस्थित थे।