पर्यावरण संरक्षण के लिये बाईस सप्ताह से मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवा करते आ रहे हैं साप्ताहिक पौध रोपण

कोशी एक्सप्रेस: मधुबनी से ब्रजेश चन्द्र की रिपोर्ट

मधुबनी जिला के जयनगर अनुमंडल के सतनाम संतगुरु कबीर कुटी आश्रम के के प्रांगण में मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने मॉर्निंग वॉक के दौरान बाइसवें सप्ताह में भी पेड़ लगाने का कार्यक्रम किया गया। आज जिस तरह से तापमान में बेतहाशा वृद्धि हो रही है उसी के अनुरूप पर्यावरण को बचाने हेतु पेड़ लगाओ अभियान के तहत इसकी शुरूआत किया गया था। पेड़ लगाओ अभियान के तहत समाज के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक रविवार को जयनगर के विभिन्न जगहों पर पेड़ लगाया जायेगा।

इस अवसर पर आम,लीची ,जामुन इत्यादि विभिन्न प्रकार के फलदार पौधे लगाया गया।इस अवसर पर मॉर्निंग वॉक के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से कहा कि पेड़-पौधे जलवायु को संतुलित रखते हैं।वृक्ष लगाने से पर्यावरण दूषित होने से बचेंगे। मनुष्य द्वारा निकाली गयी जहरीली कार्बनडाइ ऑक्साइड को वृक्ष स्वयं शोषित कर जीवन दायी ऑक्सीजन देते हैं। इसलिए वृक्षों की रक्षा करना, पौधों को लगाना महत्वपूर्ण कार्य हैं।इस अवसर पर पप्पू कुमार राय, संतोष कुमार शर्मा,अरुण झुनझुनवाला,नवल किशोर,प्रशांत झा, अतुल कुमार झा ,पप्पू कुमार पूर्वे,विवेक ठाकुर,मंजीत श्रीवास्तव, ग्रेसी कुमारी,काजल कुमारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

मॉर्निंग वॉक ग्रुप द्वारा चलाये जा रहे इस नेक कार्य की सराहना आसपास के लोग ही नहीं बल्कि अब इनकी चर्चा जिले के कई क्षेत्रों में चल रही है। इनकी पहल का अनुशरण कर क्षेत्र के अन्य भागों में भी लोगों को आगे बढ़कर पर्यावरण संरक्षण के लिये ऐसे ग्रुप बना कर पौध रोपण करने चाहिये।

कोशी एक्सप्रेस न्यूज़ की टीम इन युवाओं को शुभकामना देती है। इन युवाओं की सोच और इस पहल पर ऑल इंडियन रिपोर्टर्स एसोसिएशन (आईरा) के मधुबनी जिलाध्यक्ष दिनेश सिंह, बी.चन्द्र, शैलेन्द्र कुमार, प्रदीप कुमार नायक, सतीश कुमार लाल, रमेश कुमार सिंह सहित अन्य सदस्यों ने प्रशन्नता व्यक्त किया है साथ ही इन युवाओं को शुभकामना दी है।