डीएम ने की साप्ताहिक बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा

394
भवन निर्माण विभाग के कार्यशैली पर डीएम ने नाराज
सहरसा : समाहरणालय सभा कक्ष में जिलाधिकारी शैलजा शर्मा ने विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक
करते हुए कहा कि जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम पर्यावरण संरक्षण से संबंधित है। सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग के द्वारा जल संरक्षण किया जाना है। जितनी जरूरत हो कम से कम बिजली की खपत किया जाना है। सभी पदाधिकारी अपने-अपने कार्यालय में निर्देष दें कि जितने पंखे एवं रोशनी हेतु बल्व की आवष्यकता हो उतना हीं उपयोग करें। आफिस बंद करते समय सभी बिजली के स्वीच बंद कर दें। इस कार्य को अभियान के रूप में लिया जा रहा है ताकि आमजन में भी यह संदेष जाए।
सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की समीक्षा में
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंषन योजना के लंबित आवेदनों पर असंतोष व्यक्त करते हुए सदर अनुमंडल पदाधिकारी को त्वरित निष्पादन हेतु अनुश्रवण करने का निदेष दिया गया। परवरिश योजना में लाभुकों के बैंक खाता खोलने
में हो रहे विलंब पर खेद व्यक्त करते हुए कैम्प मोड में तत्काल खाता खोलवाने का निदेश दिया गया।
 भवन निर्माण विभाग के कार्यशैली पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि कार्य होने के बाद भी
भुगतान नहीं होने की शिकायत मिल रही है। उन्होंने कहा कि जो भी जाँच करना है जाँच कर शीघ्र भुगतान करें। भवन निर्माण के विभिन्न योजनाओं यथा-जिला परिवहन कार्यालय भवन, सिमरी बख्तियारपुर में व्यवहार न्यायालय भवन आदि अपूर्ण रहने के कारणों के संबंध में पूछा गया। कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को निर्देष दिया गया कि अपने कार्यक्षेत्र का भ्रमण कर सभी क्रियान्वित योजनाओं का प्रतिवेदन उपलब्ध करायें। व्यवहार न्यायालय सिमरी के बचे कार्य को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देष दिया अन्यथा विभाग को उनके विरूद्ध प्रतिवेदित करने की हिदायत दी गई।
कर्पूरी कल्याण छात्रावास में उपस्थिति पंजी संधारित करने का निर्देष दिया गया। कोई भी व्यक्ति इस छात्रावास में अवैद्य रूप से नहीं जाएंगे। सदर अनुमंडल पदाधिकारी को छात्रावास का औचक जाँच का निर्देष दिया गया।
छात्रावास में सीसीटीवी लगाने एवं जेनरेटर क्रय का निर्देष दिया गया।
जिला शिक्षा पदाधिकारी को परिक्ष्यमान वरीय उप समहर्ताओ द्वारा विद्यालय जाँच ने अन्य विभागों के भी कार्यों की समीक्षा की। बैठक में अनुपस्थित ग्रामीण कार्य विभाग सहरसा एवं सिमरी बख्तियारपुर के कार्यपालक अभियंता का एक दिन के वेतन भुगतान पर रोक लगाते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देष दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, सिविल सर्जन ललन प्रसाद,जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी सदर शम्भुनाथ झा सहित अन्य विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।