मॉर्निंग वॉक ग्रुप ने लगातार ग्यारहवें सप्ताह किया पौधरोपण, हर वर्ग के लोग इस कार्य की कर रहे सराहना

कोशी एक्सप्रेस: मधुबनी से ब्रजेश चन्द्र की रिपोर्ट

जयनगर (मधुबनी):- जिले के जयनगर में सुबह स्वास्थ्य के ख्याल से टहलने वाले युवाओं ने एक बहुत ही अच्छी पहल की है जो काबिले तारीफ है। ऐसे युवको ने मिलकर एक मॉर्निंग वॉक ग्रुप बनाया। फिर इन युवाओं ने कुछ अच्छा करने की ठानी। ग्रुप के सदस्यों ने मिलकर प्रकृति की रक्षा के लिए वृक्षारोपण करने का निर्णय लिया। इन युवाओं ने ग्यारवाँ सप्ताह से इस पुनीत कार्य को करते आ रहे हैं। इसी कड़ी में आज 8 सितंबर (रविवार) को जयनगर के बेल्ही पश्चिमी पंचायत के वार्ड नंबर 3 बलुआटोल गॉव के कोशी कॉलोनी के प्रांगण में मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने मॉर्निंग वॉक के दौरान ग्यारवाँ सप्ताह में भी पेड़ लगाने का कार्यक्रम किया ।                       आज जिस तरह से तापमान में बेतहाशा वृद्धि हो रही है उसी के अनुरूप पर्यावरण को बचाने हेतु पेड़ लगाओ अभियान के तहत इसकी शुरूआत किया गया था। पेड़ लगाओ अभियान के तहत समाज के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक रविवार को जयनगर के विभिन्न जगहों पर पेड़ लगाया जा रहा है और इस कार्य को निरन्तर जारी रखा जायेगा।इस अवसर पर मॉर्निंग वॉक के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से कहा कि हमें वृक्षों सही रूप में संरक्षण करना चाहिए। पेड़ों को काटने से हमारे पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। पर्यावरण जब हमारा कमजोर होता है तो वायु मण्डल में इसका असर अवश्य देखने को मिलता है।

                         हम सभी लोगों को पौधे लगाने का संकल्प लेना चाहिए। लोगों को पौधरोपण के अभियान में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए। जिससे हम अपने आसपास के क्षेत्र को हरा-भरा बनाने में अग्रसर हों। पेड़ बचेंगे तो जीव समुदाय बचेगा तथा हमारी आगे आने वाली पीढ़ी को पेड़ों के अभाव में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वृक्ष जितने पल्लवित होंगे उनसे उतना ही हमारा संसाधन बढ़ेगा। इसलिए वृक्षों के संरक्षण के लिए कार्य अवश्य करना चाहिए। वृक्षों की रक्षा करना, पौधों को लगाना महत्वपूर्ण कार्य हैं।

                           इस अवसर पर पप्पू कुमार पूर्वे, दीपक सिंह, संतोष कुमार , पप्पू कुमार राय , प्रशांत कुमार, सत्यम कुमार, अमित कुमार, अजित कुमार , अरूण कुमार , नबल किशोर कुमार, मोहम्मद सरफराज , आलोक कुमार पांडे सहित अन्य लोग उपस्थित थे। जयनगर और आसपास के हर वर्ग के लोग मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं द्वारा किये जा रहे पौधरोपण कार्य की सराहना कर रहे हैं।