सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई : DM

240

समीक्षा करते हुए कई कई निदेश दिए गए

सहरसा: बकरीद पर्व को शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में बनाने के लिए जिलाधिकारी शैलजा शर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को विकास भवन सभाकक्ष में अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की बैठक हुई।बैठक में तैयारी की समीक्षा करते हुए कई कई निदेश दिए गए।

बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि शांति एवं सौहार्द भंग करने वाले किसी भी तत्व को बख्शा नहीं जाएगा। सोशल मीडिया पर ऐसी कोई भी बात प्रकाश में आई तो संबंधित के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। कहा कि अफवाह फैलानेवालों पर कड़ी नजर रखें एवं चिह्नित कर तुरंत कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि बकरीद पर्व के दिन आखिरी सोमवारी भी है। इसलिए धार्मिक स्थलों पर अधिक भीड़ रहने की संभावना के मद्देनजर सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पूरी तरह से मुस्तैद रह कर कर्तव्य का निर्वहन करेंगे। कहा कि शांति एवं सौहार्द में विघ्न डालने वाले संभावित असामाजिक तत्वों को चिह्नित कर 107 की कार्रवाई करें। साफ- सफाई पर विशेष बल देते हुए डीएम ने कहा कि साफ सफाई के लिए सशक्त टीम बनाकर सुबह से ही गतिमान रखें। जहां भी गंदगी दिखाई दे, तुरंत साफ- सफाई करायी जाए। उन्होंने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को इबादतगाह, मस्जिद एवं धार्मिक स्थलों के आसपास साफ- सफाई के साथ- साथ नगर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में अंचलाधिकारी को मुखिया के माध्यम से साफ- सफाई हेतु निर्देश दिए गए। खुले मे पशुवध ना हो इसे सुनिश्चित कराने को कहा गया। सभी प्रतिनियुक्त प्रशासनिक,पुलिस पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तुरंत जिला नियंत्रण कक्ष जो रविवार से कार्यरत रहेगा के दूरभाष 06478-224102 पर अविलंब सूचना दें।। तीन पालियों में 24 घंटा जिला नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा । शांति समिति के सदस्यों को सक्रिय कर विधि व्यवस्था संधारण में उनसे सहयोग लेने का निर्देश दिया गया।

अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सहरसा एवं सिमरी बख्तियारपुर अपने-अपने क्षेत्रन्तर्गत विधि-व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था का संधारण करेंगे। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी/सशस्त्रबल पूरी मुस्तैदी से चौकस रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। किसी प्रकार की चूक पाए जाने पर इसे काफी गंभीरता से लेकर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। जिले में विधि-व्यवस्था के लिए उप विकास आयुक्त, सहरसा एवं अपर पुलिस अधीक्षक, सहरसा वरीय प्रभार में रहेंगे। पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी ससमय अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करेंगे। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी निगरानी रखें। संवेदनशील स्थलों पर वीडियोग्राफर तैनात किया जाएगा।

बैठक में अपर समाहर्ता धीरेन्द्र कुमार झा, उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, निदेशक डीआरडीए राकेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, सिमरी बख्तियारपुर, सभी अंचलाधिकारी/ प्रखंड विकास पदाधिकारी/थानाध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारीगण भी उपस्थित रहे।