मानवता के हित में गरीब निःसहाय के लिए चला रहे रोटी बैंक

424

मानवता के हित में कर रहे कार्य

सहरसा : ज़िला मुख्ययाल के एक दर्जन युवाओं के नेतृत्व में मानवता के हित में कार्य किया जा रहा है। इन युवाओं की टोली द्वारा गरीब व निस्सहाय लोगों के लिए रोटी बैंक प्रारंभ किया गया है। 15 अगस्त के अवसर पर के कुछ उत्साही युवाओं द्वारा रोटी बैंक नाम का संस्था बनाकर प्रतिदिन गरीब व निस्सहाय लोगों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

एक दर्जन युवाओं द्वारा प्रारंभ की गई है योजना

प्रमंडलीय मुख्यालय सहरसा में विगत 1 वर्षों से लगभग एक दर्जन युवा रोटी बैंक नामक संस्था का निर्माण कर प्रतिदिन गरीबों व निस्सहाय लोगों को एक शाम का भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। शहर के ही रौशन कु० भगत इसके संस्थापक है साथ ही अध्यक्ष- मुकुंद माधव मिश्रा,सचिव राहुल गौरव, कोषाध्यक्ष रवि रंजन एवं उपसचिव- पंकज कुमार ने मिलकर इसकी शुरुआत की। शुरुआत में महज पाँच लोगों ने मिलकर रोटी बैंक की शुरुआत की थी और वर्तमान समय में करीब दर्जन भर युवा इसके सक्रिय सदस्य हैं। इसके अलावा 1 तकनीकी सलाहकार और 5 सलाहकार सदस्य हैं। कुल मिलाकर वर्तमान समय में 2 दर्जन सदस्य हैं।

कार्यकारी सदस्य- अजय कुमार, सचिन प्रकाश, चंदन कुमार, मो० शाकिर उस्मान, मो० शाहनवाज आलम,तकनीकी सलाहकार- दीपकरण सिंह

बताते चले कि रोटी बैंक से जुड़े सभी युवाओं के घरों से खाना बनकर आता है ।रोटी बैंक के  संस्थापक ने बताया कि संस्था में शामिल प्रत्येक युवा के घर से प्रतिदिन चार रोटी और सब्जी बनाकर एक जगह इकट्ठा किया जाता है।

प्रतिदिन शाम को 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक सहरसा रेलवे स्टेशन परिसर में जमा भोजन गरीब व निस्सहाय लोगों को खिलाया जाता है। संस्था के लोगों ने बताया कि शहर के बस स्टैंड,मंदिरो समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर रह रहे गरीब, अनाथ व निस्सहय लोगों को भी यह संस्था निःस्वार्थ रोटी सब्जी एवं पानी उपलब्ध करा रहा है।

आम जनता,व्यवसायी,घर की महिलाएं भी आगे आईं

युवाओं द्वारा रोटी बैंक नामक संस्था बनाकर गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने की योजना को प्रारंभ करते ही शहर के कई घरों की महिलाएं भी आगे आई हैं। कई महिलाएं अपने स्तर से रोटी और सब्जी बनाकर संस्था को पहुंचाने के काम में जुट गई है। साथ ही किसी भी खास मौके पर आमजन,व्यवसायी भी संस्था को मदद करते रहते है।

संस्था के लोगों ने बताया कि जीआईटी एकेडमी, होटल सतकार परिसर, डीबी रोड सहरसा में संस्था के कार्यालय में प्रतिदिन खाना बनाया जाता है। जहां से युवाओं की टोली ले जाकर गरीबों को भोजन कराते हैं। पूरे शहर में युवाओं के इस नेक काम की जमकर प्रशंसा हो रही है। संस्था के इस नेक काम से प्रभावित होकर कई लोग तो एक दिन का पूरा भोजन उपलब्ध कराने का ऑफर देने लगे है साथ ही शादी विवाह सहित अन्य आयोजन में बचे हुए खाने को भी संस्था को उपलब्ध लोगों द्वारा कराया जाता है ।

आप भी इस नेक कार्य मे आर्थिक सहायता कर सकते है।

इस नेक कार्य मे आर्थिक एवं सामग्री या भोजन उपबलब्ध करना चाहते है या फिर आर्थिक मदद तो आप  Paytm no. 9472875305 से मदद कर सकते है ।