मधुबनी – जिला स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, जितवारपुर, रांटि और सिमरी एवं अन्य जगहों से सैकड़ों कलाकारों ने लिया भाग

जिला स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, जितवारपुर, रांटि और सिमरी एवं अन्य जगहों से सैकड़ों कलाकारों ने लिया भाग
आज जिला निर्वाचन कार्यालय स्वीप कोषांग के तत्वावधान में रामकृष्ण महाविद्यालय, मधुबनी में जिला स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस प्रतियोगिता मैं पूरे जिले से पांच सौ से अधिक कलाकारों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में मधुबनी चित्रकला के लिए प्रख्यात गांव जैसे जितवारपुर, रांटि और सिमरी से सैकड़ों कलाकारों ने भाग लिया। इतना ही नहीं इंडियन पब्लिक स्कूल, पोल स्टार और जवाहर नवोदय विद्यालय तथा रामकृष्ण महाविद्यालय एवं झूमक लाल महिला महाविद्यालय से बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों एवं युवाओं ने सहभागिता की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी ने व्यापक एवं नैतिक मतदान के संकल्प को मधुबनी की धरती से पूरे देश को संदेश देने के लिए प्रतियोगिता में आए हुए सभी कलाकारों को धन्यवाद दिया और कहा कि कला के माध्यम से दिया जाने वाला संदेश ना केवल मधुबनी जिले में बल्कि पूरे देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा।
उल्लेखनीय है कि चित्रकारों के द्वारा बनाई गई पेंटिंग को स्क्रीनिंग करने के बाद जिले के ख्यातिलब्ध चित्रकारों के द्वारा चयनित कलाकारों को पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार दो अलग-अलग श्रेणी में दी जाएगी। जूनियर कैटीगरीमें विभिन्न विद्यालयों से आए हुए और 15 साल से कम उम्र वाले सभी प्रतिभागियों को रखा गया है। जबकि सीनियर कैटिगरी में अन्य सभी कलाकार आएंगे। दोनों ही अलग अलग श्रेणी में प्रथम पुरस्कार द्वितीय पुरस्कार के एक एक तथा तृतीय पुरस्कार के चार चार प्रतिभागियों का चयन होगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया की चयनित पेंटिंग को निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के अवलोकन हेतु भेजा जाएगा। कार्यक्रम में शिरकत करते हुए दुलारी देवी, विनीता झा, रानी झा, उर्मिला देवी, सुशीला देवी जैसी कलाकारों ने बताया की जिले में पहली बार इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जो एक अनोखा प्रयास है। वे आगे भी जिला निर्वाचन कार्यालय, स्वीप कोषांग की गतिविधियों में सम्मिलित होते रहेंगे। चित्रकला की प्रतियोगिता के समापन के बाद वहां आए हुए सभी कलाकारों ने अपना हर्ष व्यक्त करते हुए एक लंबी श्रृंखला बनाई और जिला निर्वाचन पदाधिकारी के इस पहल की सभी ने प्रशंसा की। प्रो0 प्रकाश नायक, प्रो0 राहुल मनहर, डीपीओ आईसीडीएस श्रीमती रश्मि वर्मा, डीपीएम जीविका श्रीमती रिचा गार्गी और स्वीप कोषांग के समन्वयक डॉ अभिषेक कुमार ने कार्यक्रम को संचालित किया। बताते चलें कि स्वीप कोषांग के समन्वयक डॉ अभिषेक कुमार द्वारा जानकारी दी गई कि सभी प्रतिभागियों को सहभागिता संबंधी प्रमाण पत्र वितरित किया गया है। किसी प्रतिभागी को सहभागिता संबंधी प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हुआ है तो वे स्वीप कोषांग के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।